मजबूत बाल और नाखून चाहिए तो डाइट में शामिल करें ये 8 कैरोटीन फूड्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 12:08 PM (IST)

बालों का झड़ना और बार-बार नाखून टूटने की समस्या आजकल आम देखने को मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, शरीर में कैरोटीन तत्व की कमी होने से बाल और नाखून टूटने लगते हैं। यह एक तरह का प्रोटीन है जो बाल, नाखून और त्वचा डैमेज जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। आज हम आपको 7 ऐसे आहर के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन शरीर में कैरोटीन को कम नहीं होने देगा और बालों, नाखून व त्वचा को स्वस्थ भी रखेगा।

शकरकंद

शाकाहारी हैं तो शकरकंद खाकर शरीर में कैरोटीन प्रोटीन की कमी को पूरा करें। आप इसे उबालकर या भूनकर खा सकते हैं। साथ ही इससे बालों व त्वचा में चमक और शरीर में एनर्जी भी आएगी।

PunjabKesari

सहजन की पत्तियां

सहजन की पत्तियों में भी कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है।साथ ही इसमें विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे तत्व भी होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

बादाम

बादाम में भी कैरोटीन भी अच्छी मात्रा होती है इसलिए रोजाना 5 भीगे हुए बादाम जरूर खाएं । साथ ही इससे हड्डियां मजबूत और आंखों की रोशनी तेज होगी।

PunjabKesari

मछली

मछली का सेवन ना सिर्फ कैरोटीन की कमी को पूरा करता है बल्कि इससे हड्डियों में दर्द दूर और आंखों की रोशनी भी तेज होती है। साथ ही इसमें ओमेगा 3 एसिड भी होता है जो बालों व त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। 

मीट

चिकन, मटन में भरपूर कैरोटीन होता है जो बालों और नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करता है। रोज नहीं तो 15 दिन में कम से कम एक बार मीट जरुर खाएं।

अंडा

अंडे में कैरोटीन के साथ प्रोटीन कैल्शियम भी होता है जो बालों व नाखूनों को मजबूत बनाने के साथ त्वचा में चमक भी लाता है। साथ ही इससे आप स्वस्थ भी रहते हैं।

PunjabKesari

हरी सब्जियां

हरी पत्तिदार सब्जियों में सिर्फ कैरोटीन ही नहीं बल्कि फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स जैसे तत्व भी होते हैं, जो बालों व नाखूनों को मजबूती देते हैं। इसके लिए डाइट में पालक, ब्रोकली, केल, साग, चौलाई का साग, मेथी जैसी सब्जियां खाएं। इसके अलावा लहसुन, प्याज, अदरक, टमाटर भी डाइट में लें। 

गाजर

1 ग्राम गाजर में 83 माइक्रोग्राम कैरोटीन होता है, जो ना सिर्फ बालों व नाखूनों बल्कि आंखों के लिए भी अच्छा है। आप इसका जूस भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

अगर आप भी बाल और नाखून के साथ दिल, आंखें, हड्डियों, त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static