हार्ट अटैक का कारण ना बन जाए Blood Pressure, इन 6 टिप्स से करें कंट्रोल

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 11:17 AM (IST)

उच्च रक्तचाप, जिसे आमतौर पर हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, आज लोगों की आम समस्या बन गई है। शोध की मानें तो दुनियाभर में करीब 1 तिहाई लोग हाइपरटेंशन से प्रभावित हैं। हाई ब्लड प्रेशर बहुत अधिक हो जाए तो दिल के रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की क्षति या धमनी विकार जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। हालांकि जीवनशैली में बदलाव करके आप रक्तचाप को कंट्रोल कर सकते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी करते रहें

व्यायाम न केवल उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि वजन को कंट्रोल, दिल को स्वस्थ और तनाव से बचाने भी मदद करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए एरोबिक गतिविधि जैसे चलना, टहलना, डांस करना को रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए।

PunjabKesari

कम नमक खाएं

ज्यादातर लोग बिना जाने ही बहुत ज्यादा नमक खा लेते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति एक दिन में लगभग 3,400 मिलीग्राम सोडियम खाता है जबकि एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 2,300 मिलीग्राम और कम से कम 1,500 मिलीग्राम लेना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड कम खाएं

प्रोसेस्ड फूड कम खाएं क्योंकि इनमें अधिक सोडियम होता है। इसके अलावा भोजन में सिर्फ 1 चम्मच नमक डालें क्योंकि इसमें 2,300 मि.ग्रा. सोडियम होता है।

PunjabKesari

अधिक पोटेशियम लें

पोटेशियम न केवल हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि यह शरीर में सोडियम के प्रभाव को भी कम कर सकता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए डाइट में केला, खरबूजे, संतरा, खुबानी, एवोकाडो, टमाटर, दूध, दही, क्रीम चीज, पत्तेदार हरी सब्जियां, आलू, शकरकंद, टूना मछली, फलियां और बीज आदि शामिल करें।

शराब लेने से बचें

कुछ शोध से पता चलता है कि शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यह वजन बढ़ने का कारण भी बनती है जो सेहत के लिए सही नहीं है। अगर आप ब्लड प्रेशर की दवा ले रहे हैं तो शराब बिल्कुल ना लें।

तनाव को कम करें

तनाव हाइपरटेंशन, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है इसलिए इससे बचकर रहें। इसके लिए स्वस्थ भोजन लें, एक्सरसाइज व व्यायाम करें और खुश रहें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static