कोरोना के नए स्ट्रेन का डरः ब्रिटेन से भारत पहुंचे 22 पॉजिटिव यात्री, जारी हुई नई गाइडलाइन

punjabkesari.in Thursday, Dec 24, 2020 - 10:25 AM (IST)

चीन के बाद अब ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन दुनिया में तबाही मचाने लगा है। ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, डेनमार्क, इटली और अंटार्कटिका के बाद अब कोरोना का नया स्ट्रेन भारत भी पहुंच चुका है। जी हां, हाल ही में ब्रिटेन से दिल्ली आए 11 यात्रियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि वो सभी कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं। फिलहाल उनकी जांच की जिम्मेदारी जेनिस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर को सौंप दी गई है।

ब्रिटेन से दिल्ली पहुंचे कोरोना संक्रमित यात्री

बता दें कि ब्रिटेन से लौटे कोरोना संक्रमित लोग दिल्ली, कर्नाटक, चेन्नई, अमृतसर और कोलकाता में मिले है, जिसके बाद केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप मीटिंग के जरिए भारत में कोविड-19 के हालातों का जायजा लिया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी अनुसार, 9 दिसंबर तक तेलंगाना में ब्रिटेन से 1200 यात्री आए थे, जिसमें से किसी की भी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव नहीं पाई गई।

PunjabKesari

पहले से ज्यादा खतरनाक है कोरोना का नया रूप

विज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना का यह नया म्यूटेशन वायरस में 17 बदलावों के साथ मिलकर पैदा हुआ है, जो पहले से ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। युवाओं को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि वो इसकी चपेट में जल्दी आ रहे हैं।

भारत में जारी हुई नई गाइडलाइन

ब्रिटेन में मिले नए प्रकार के कोरोना वायरस के कारण भारत सरकार भी सतर्क हो गई है, जिसके बाद देश में नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसके मुताबिक अब...

PunjabKesari

. भारत ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर 31 दिसंबर तक रद्द कर दी गई है।
. ब्रिटेन से आने वाले सभी लोगों की एयरपोर्ट पर ही जांच की जाएगी। बता दें कि पहले विदेश से आने वाले यात्री को उसी देश से कोरोना जांच करवानी होती थी और यहां उन्हें सीधा क्वारंटाइन में भेजा जाता था।
. अगर कोई यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसी कतार में आगे-पीछे बैठे 3 कतार और पीछे की तीन कतार के यात्रियों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा जाएगा।
. अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो भी उस यात्री के लिए 7 दिन होम क्वारंटाइन जरूरी होगा। जबकि सरकार ने एयरपोर्ट पर विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए कोरोना जांच की सुविधा बंद नहीं की थी।

PunjabKesari

कैसे रखें बचाव?

इस नए स्ट्रेन से बचने के लिए नियमों को बदलने की जरूरत नहीं है बल्कि पहले से ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है। साथ ही मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोना का पालन करें क्योंकि सावधानी में ही बचाव है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन बाद ब्रिटेन से दिल्ली आए सैकड़ों IGI एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं। वहीं, यात्री भी एयरपोर्ट प्रशासन पर बदइंतजामी का आरोप लगा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static