शाकाहारी मानकर खाने वाली ये 10 चीजें असल में हैं नॉन-वेज!

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 10:51 AM (IST)

नारी डेस्क: बहुत से लोग यह सोचकर भोजन करते हैं कि जो कुछ वे खा रहे हैं, वह पूरी तरह से शाकाहारी है। लेकिन सच यह है कि कई खाद्य पदार्थ जिन्हें हम शाकाहारी मानते हैं, उनमें नॉन-वेज सामग्री भी हो सकती है। यह जानकर आप चौंक सकते हैं, लेकिन यह सच है। कई फूड प्रोडक्ट्स में ऐसी सामग्री का उपयोग होता है, जो जानवरों से प्राप्त की जाती है, और हमें इसका पता भी नहीं होता। आइए जानते हैं ऐसी 10 चीजों के बारे में जिन्हें आमतौर पर शाकाहारी समझा जाता है, लेकिन वे वास्तव में नॉन-वेज हो सकती हैं।

बीयर और वाइन (Beer and Wine)

कुछ बीयर और वाइन में एक ऐसी प्रक्रिया का इस्तेमाल होता है, जिसमें मछलियों के फफूंद से निकले तत्व (Isinglass) का उपयोग किया जाता है। इसिंग्लास को वाइन और बीयर को फिल्टर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से, अगर आप शाकाहारी हैं, तो बीयर या वाइन खरीदते समय लेबल अच्छे से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि उसमें यह सामग्री न हो ।ऑर्गेनिक और शाकाहारी बीयर और वाइन की तलाश करें, जो इसिंग्लास का उपयोग नहीं करती हैं।

PunjabKesari

जेली (Jelly)

जेली को बनाने में जिलेटिन का उपयोग किया जाता है, जो जानवरों की हड्डियों और त्वचा से निकाला जाता है। शाकाहारी लोग अक्सर इसे शाकाहारी मानकर खा लेते हैं, लेकिन असल में यह नॉन-वेज है। आप शाकाहारी जेली का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें एगर-एगर या पेक्टिन का उपयोग होता है, जो पौधों से प्राप्त होते हैं।

डोनट्स (Doughnuts)

डोनट्स कई लोगों का पसंदीदा स्नैक है, लेकिन कुछ डोनट्स में L-cysteine नामक अमीनो एसिड होता है, जो बत्तख या अन्य जानवरों के पंखों से निकाला जाता है। यह जानकारी बहुत से लोगों को चौंका सकती है। शाकाहारी डोनट्स बाजार में उपलब्ध हैं, जिनमें जानवरों से प्राप्त सामग्री का उपयोग नहीं होता।

PunjabKesari

सफेद चीनी (White Sugar)

सफेद चीनी बनाने की प्रक्रिया में कभी-कभी हड्डी के चारकोल का उपयोग किया जाता है, जिससे चीनी को पॉलिश किया जाता है। यह प्रक्रिया इसे शाकाहारी नहीं रहने देती।ऑर्गेनिक चीनी या बिना पॉलिश वाली चीनी का सेवन करें, जो पूरी तरह से शाकाहारी होती है।

ये भी पढ़ें: पेट के कैंसर को बुलावा देती हैं ये 5 बुरी आदतें, तुरंत सुधारें!

सलाद ड्रेसिंग (Salad Dressings)

आप सोच सकते हैं कि सलाद शाकाहारी है, लेकिन कई सलाद ड्रेसिंग में अंडे, मछली (जैसे एंकोवी), या अन्य नॉन-वेज सामग्री होती है। जब भी सलाद ड्रेसिंग खरीदें, तो लेबल ध्यान से पढ़ें और शाकाहारी की तलाश करें जिनमें इन सामग्री का उपयोग न हो।

PunjabKesari

 चीज (Cheese)

चीज का स्वाद लाजवाब होता है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि कुछ चीज में रनेट का उपयोग किया जाता है, जो जानवरों के पेट से निकाला जाता है। शाकाहारी चीज विकल्प चुनें, जिसमें माइक्रोबियल रनेट या पौधों से प्राप्त रनेट का उपयोग होता है।

 सूप (Soups)

कुछ सूप जो शाकाहारी समझे जाते हैं, उनमें मछली सॉस या चिकन स्टॉक का उपयोग हो सकता है। यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके सूप में कौन-कौन सी सामग्री शामिल है। हमेशा सूप ऑर्डर करने से पहले सामग्री के बारे में पूछें और शाकाहारी सूप का ही चयन करें।

 रेड कैंडीज (Red Candies)

लाल रंग की कैंडीज कई लोगों की पसंद होती हैं, लेकिन इनमें इस्तेमाल होने वाला कार्माइन रंग कोचिनियल कीटों से प्राप्त किया जाता है। शाकाहारी कैंडीज चुनें, जिनमें प्राकृतिक रंगों का उपयोग होता है जैसे चुकंदर या अन्य पौधों से प्राप्त रंग।

PunjabKesari

पैकेज्ड संतरे का जूस (Packed Orange Juice)

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ पैकेज्ड संतरे के जूस में मछली के तेल से प्राप्त ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं। यह जानकारी लेबल पर लिखी होती है, लेकिन हम इसे अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। ताजे संतरे का जूस या ऑर्गेनिक जूस चुनें, जिसमें कोई नॉन-वेज सामग्री न हो।

यह जानना बेहद जरूरी है कि जो खाद्य पदार्थ हम शाकाहारी समझते हैं, उनमें भी नॉन-वेज सामग्री हो सकती है। ऐसे में सावधानी से लेबल पढ़ना और सही विकल्प चुनना बेहद जरूरी हो जाता है। आजकल बाजार में कई शाकाहारी विकल्प उपलब्ध हैं, जो नॉन-वेज सामग्री से मुक्त होते हैं। अपनी पसंद का भोजन करते समय थोड़ा ध्यान दें, ताकि आप शाकाहारी रहकर भी स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन का आनंद उठा सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static