10 मिनट की धूप करेगी कोरोना से बचाव, जानिए एक्सपर्ट की राय

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 09:28 AM (IST)

कोरोना से बचने के लिए वैज्ञानिक व डॉक्टर्स इम्युनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय भी आए दिन कोरोना से टिप्स सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। वहीं हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक, धूप लेने से भी कोरोना से लड़ने से मदद मिलेगी।

10 मिनट की धूप करेगी कोरोना से बचाव

ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ एक्सपर्ट का दावा है कि हर दिन सिर्फ 10 मिनट गुनगुनी धूप लेने से कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी। दरअसल, सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर शरीर को विटामिन डी मिलता है। धूप में विटामिन डी के साथ साथ फास्फोट भी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

धूप में बैठने के भी बहुत सारे फायदे ...

धूप लेने का सही तरीका

सुबह 7 या 8 बजे के करीब वाली धूप जरूर सेकें। वहीं कुछ लोग कमरे की खिड़की में से धूप सेकना पसंद करते हैं, जोकि फायदेमंद है। शीशे से टकराकर शरीर को मिलने वाली धूप में अल्ट्रावायलेट किरणें नहीं पाई जाती। साथ ही दिनभर खिड़की के पास बैठकर काम करें।

बेहद जरूरी है विटामिन-डी

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, इस समय शरीर में विडामिन-डी की कमी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। इससे कोरोना होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि इससे इम्यून सिस्टम पर बहुत असर पड़ता है।

विटामिन डी सप्लीमेंट्स भी है फायदेमंद

धूप के अलावा आप सप्लिमेंट्स के जरिए भी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए डाइट में फल सब्जियां, सालमन मछली, अंडे, रेड मीट, 1 गिलास दूध, दलिया, टमाटर, शलजम, नींबू, माल्टा, मूली, पत्ता गोभी और पनीर जैसी हैल्दी चीजें शामिल करें। रिपोर्ट के मुताबिक, विटामिन डी से श्वसन संक्रमण के खतरे में कमी आई है।

Alternative Sources of Vitamin D | CareSpot Health Tips

कितनी धूप लेनी है जरूरी

शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाने के लिए रोजाना 10-15 मिनट गुनगुनी धूप में बैठें। लोगों को मौसम के हिसाब से धूप लेने की सलाह दी है। क्योंकि अब गर्मियां है तो दिन के समय धूप में बाहर ना जाएं।

लॉकडाउन की वजह से हो सकती है कमी

लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं और घर से बाहर नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में बाहर ना निकल पाने की वजह से लोगों को सूरज की रोशनी नहीं मिल पा रही है, जिससे विटामिन डी की कमी हो सकती है। मगर, इसके लिए आपको पार्क या गार्डन में जाने की जरूरत नहीं। आप घर में रहते हुए छत या बालकनी में जाकर धूप ले सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचाएगा होम ...

अगर आप विटामिन डी कैप्सूल ले रहे हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें। विटामिन डी वसा में घुलनशील है इसलिए डॉक्टर से पूछे बिना इसकी गोली नहीं लेनी चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static