बीमारियों का कारण बनते हैं ये 10 फूड्स, आज ही करें डाइट से आउट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 09:30 AM (IST)

घुटनों में दर्द हो या हार्ट डिसीज, आजकल हर व्यक्ति किसी ना किसी हैल्थ प्रॉब्लम से परेशान है। इसका एक कारण कहीं न कहीं बिगड़ता लाइफस्टाइल व खान-पान है। जी हां, रोजाना चाव से खाई जाने वाली कुछ चीजें ही आपको समय से पहले बुढ़ापे वाली बीमारियां दे रही हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि चीजों का सेवन आपको बीमारियों का घर बना रहा है।

फ्रेंच फ्राइज

फ्रेंच फ्राइज खाने में भले ही टेस्टी हो लेकिन इसे बनाने के लिए तेल व हाई सॉल्ट का यूज किया जाता है, जो स्किन सेल्स पर बुरा असर डालता। साथ ही इससे आप दिल के रोगी भी बन सकते हैं।

Related image, nari

आलू या शकरकंद

भले ही आपको लगे कि आलू या शकरकंद खाना हैल्दी हो लेकिन जब इन्हें फ्राई किया जाता है तो यह सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। यह शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाकर ब्यूटी व हैल्थ से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

व्हाइट ब्रेड खाना

नाश्ते में चाव से खाई जाने वाली व्हाइट ब्रेड पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाती है। साथ ही इसे बनाने के लिए रिफाइंड कार्ब्स व प्रोटीन का यूज किया जाता है, जो सेहत के लिहाज से सही नहीं है।

मक्खन

बाजार में मिलने वाला मक्खन में सैचुरेटेड व ट्रांस फैट होता है, जो वजन बढ़ाने के साथ दिल की बीमारियों को बुलावा देता है। साथ ही इसका स्वाद बढ़ाने के लिए जरूरत से ज्यादा ओमेगा-6 फैटी एसिड यूज किया जाता है, जो बॉडी में सूजन बढ़ाने का काम करता है।

ईजी टु कुक फूड

जल्दबाजी में ईजी टु कुक फूड्स खाते हैं तो सावधान हो जाए। माइक्रोवेव में फटाफट तैयार होने वाले ये फूड्स सेहत के लिए सही नहीं है। इसमें सॉल्ट और फैट ज्यादा मात्रा में होता है, जो आपको बीमार कर सकता है।

प्रॉसेस्ड फूड

प्रॉसेस्ड फूड और फास्ट फूड में सोडियम अधिक मात्रा में होता है, जो बॉडी में पानी की कमी को बढ़ाता है। हमारी बॉडी को ब्लॉटेड और पफी बनाता है, जो उम्र से पहले बूढ़ा दिखाने का काम करते हैं।

Related image,nari

एनर्जी ड्रिंक्स

एक्टिव और रिचार्ज पीने वाले भी सावधान रहें। इनमें शुगर, कैफीन, सोडियम और हार्मफुल एसिड्स होते हैं, जो कुछ वक्त के लिए तो एनर्जी फील करवाते है लेकिन इससे दांतों को नुकसान होता है। साथ ही ये ड्रिंक्स बॉडी को डिहाइड्रेट भी करती है। यह स्लीप पैटर्न भी डिस्टर्ब करती है।

व्हाइट शुगर से करें अपना बचाव

व्हाइट शुगर के अधिक इनटेक से डायबिटीज, ब्लड शुगर व कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो सकती है। वहीं इसका अधिक सेवन एक्ने का कारण भी बनता है।

Related image,nari

प्रॉसेस्ड मीट

नॉनवेज के शौकीन लोग अगर समय से पहले उम्रदराज नहीं दिखना चाहते हैं तो इसका यूज बंद कर दें। इसमें हाई सोडियम, सैचुरेटेड फैट, सल्फेट होता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

सोडा और कॉफी का सेवन

इन दोनों में ही कैफीन बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो स्लीप पैटर्न को डिस्टर्ब करता है। अगर नींद पूरी ना हो तो स्किन पर डलनेस लगातार बढ़ती रहती है। साथ ही नींद पूरी ना होने से आप की हैल्थ प्रॉबलम्स के शिकार भी हो जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static