टीवी सीरियल्स को क्यों कहा जाता है Daily Soap?

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 03:26 PM (IST)

भारतीय महिलाएं टीवी सीरियल्स की दीवानी होती हैं। ग्लैमर्स "नागिन्स" से लेकर किन्नर बहू सौम्या तक, ऐसे कई किरदार है, जो लोगों के जहन में बस चुके हैं। टेलीविजन पर दिखने वाले इन सीरियल्स को "Daily Soap" कहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यों? अब आप कहीं ये तो नहीं सोच रहे हैं कि रोजाना प्रसारित होने की वजह से इन्हें डेली सोप कहा जाता है... जनाब ऐसा नहीं है।

PunjabKesari

टीवी सीरियल्स के इस नाम की शुरुआत कैसे हुई? इन्हें डेली सोप क्यों कहते हैं? आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं...

दरअसल, जब USA में ओपेराज का काफी क्रेज था। जब उन्होंने टीवी की दुनिया में अपना पहनला कदम रखा तो साबुन बनाने वाली कंपनियों (Soap companies) में मानों उन्हें स्पॉन्सर्स करने की रेस लग गई। हर कंपनी ओपेराज को स्पॉन्सर्स करना चाहती थी और भई करना भी क्यों ना चाहे... जब उससे अच्छी खासी कमाई हो सकती थी।

PunjabKesari

मगर, दिलचस्प बात यह है कि कंपनियों में लगी इस होड़ को देखकर ओपेराज का नाम ही बदल दिया। इसके बाद से उसे सोप ओपेरा कहा जाने लगा और यहीं से सभी टीवी कार्यक्रमों का नाम भी डेली सोप पड़ गया।

PunjabKesari

सिर्फ पुराने समय में ही नहीं बल्कि आज भी टीवी शोज को स्पॉन्सर करने के लिए कंपनीज में रेस लगी रहती हैं। किसी सीरियल का ट्रेलर आया नहीं कि कंपनियों ने बोली लगाना शुरू कर दिया। आज भी टीवी सीरियल्स को डेली सोप ही कहा जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static