Interesting Facts: कॉकरोच ही नहीं, गर्मियों में आतंक मचाते हैं ये 8 Bugs

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 01:05 PM (IST)

गर्मी के मौसम में घर में कॉकरोच, टिक्स और अन्य कीड़े पनप सकते हैं। ज्यादातर लोग घर पर अवांछित कीड़ों से घिरे रहते हैं लेकिन फिर भी अंजान होते हैं। गर्मियों के साथ ही कोने-कोने पर कॉकरोच, खटमल जैसे कई कीट अपनी जगह बना लेते हैं। हाल ही एक सर्वेक्षण में सामने आया कि लोग तिलचट्टे यानि कॉकरोच को सबसे ज्यादा नफरत करते हैं और उसके बाद मकड़ी दूसरे व खटमल तीसरे स्थान पर हैं।

Pest Control की लागत कितनी है?

रिसर्च के अनुसार, घर से कीड़े-मकौड़े भदाने के लिए लोग औसत  $100 से $300 खर्च देते हैं। जबकि खटमल को भगाने के लिए $53 लागत हो सकती है।

1. कॉकरोच

अजीब तथ्य: कॉकरोच मुख्य रूप से रात में खाते हैं और लगभग कुछ भी खा लेंगे। एक तिलचट्टा अपने सिर के बिना भी रह सकता है। उनके पास एक खुला संचार प्रणाली है, जिससे वो शरीर के खंडों में छोटे छिद्रों से सांस ले लेते है। उनके पास मुंह नहीं है और वे पानी के बिना मर जाएंगे।

क्या करें: कॉकरोच को तेजपत्ते की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती। ऐसे में जहां कॉकरोच ज्यादा आते हो वहां तेजपत्ता रख दें।

PunjabKesari

2. मकड़ियां

काली मकड़ियों के पास एक विषैला दंश होता है जो रैटलस्नेक की तुलना में 15 गुना अधिक मजबूत होता है। इससे मतली, मांसपेशियों में दर्द और कभी-कभी सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

क्या करें: वास्तु के अनुसार, घर में जाला लगना अच्छा नहीं होता इसलिए इसे समय-समय पर साफ करते रहें।

3. खटमल

ये छोटे कीट मनुष्यों और जानवरों का खून चूसते हैं। आमतौर पर यह घर, होटल के कमरों, स्कूलों, कार्यालयों और सार्वजनिक परिवहन के बिस्तर या फर्नीचर में पाए जाते हैं।

क्या करें: बिस्तर में खटमल हैं तो एक कॉटन के टुकड़े को एल्कोहल में डुबोकर गद्दों पर रगड़े या नीम का पानी स्प्रे करें।

4. मच्छर

गर्मी के मौसम में मच्छरों की भरमार हो जाती है। हालांकि बारीश वाले मौसम में मच्छर अधिक पनपते हैं। अधिकांश मच्छर छायादार, नम स्थानों में धूप वाले दिन बिताते हैं।

क्या करें: कपूर और लौंग को एक सूती कपड़े में बांधकर खिड़कियों व दरवाजे पर बांधें। इसके अलावा कपूर जलाने से भी मच्छर दूर हो जाएंगे।

5. काली चींटिया

1773 में क्रिस्टेनड कैम्पोनोटस पेनसिल्वेनिकस, काली चींटी नामित होने वाली पहली उत्तरी अमेरिकी चींटी थी। पूर्वी यू.एस. में लोग काली चीटियों को दूर रखने के लिए लाखों डॉलर खर्च करते हैं।

क्या करें: घर में जहां चींटियां दिखाई दे वहां पर नींबू के छिलके रख दें। इससे चीटियां कुछ दिन में ही भाग जाएंगी।

PunjabKesari

6. काली मधुमक्खियां

यह घर के लिए एक गंभीर खतरा हो सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में काली मधुमक्खियों की पांच प्रजातियां हैं।

क्या करें: घर में मधुमक्‍खी छत्ता बना रही हो तो उसे पहले ही हटा दें। वास्तु के अनुसार भी इनका घर में होना अशुभ होता है। 

7. टिक

टिक्स लंबी घास पर और पार्क जैसे जंगली इलाकों में रहते हैं। ऐसे में अगर आप पार्क्स में घूमने जाते हैं तो सावधान रहें। आपके या पालतू जानवरों के जरिए यह घर में प्रवेश कर सकते हैं।

क्या करें: बाहर से घर आते समय पैरों व कपड़ों को अच्छी तरह साफ करें।

8. ततैया

संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर ततैया की 16 प्रजातियां हैं, जिनमें तीन मुख्य प्रकार आमतौर पर पाए जाते हैं: पेपर ततैया, हॉर्नेट और येलोजैकेट।

क्या करें: ततैया घर में छत्ता बना रहे हो तो उसे तुरंत निकाल दें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static