बच्चे की नजर नहीं होगी कमजोर, हफ्ते में 1 बार जरूर खिलाएं ये सब्जी

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2024 - 03:13 PM (IST)

नारी डेस्कः सब्जियों की बात करें तो हरी बीन्स भी गुणों से भरपूर होती है। इसे ग्रीन बीन्स भी कहते हैं और आम भाषा में हम इसे फलियां भी कहते हैं। हरी सब्जियों की लिस्ट में शामिल हरी बीन्स उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिनकी आंखें कमजोर है क्योंकि यह आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए भरपूर होता है जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है। इसी के साथ इसमें ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखते हैं। हरी बीन्स में और भी कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं चलिए उन्हीं के बारे में आपको बताते हैं। 

विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

हरी बीन्स में विटामिन A, C, K और फोलेट के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन भी होता है जो हड्डियों, त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं यानि आपकी स्किन ज्वां रहती है उस पर जल्दी रिंकल्स नहीं आते। हरी बीन्स में विटामिन K और कैल्शियम भी भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।
PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः दवाइयां नहीं, विटामिन D के लिए यह सब्जी खाए, हफ्ते में कमी पूरी

फाइबर से भरपूर बीन्स कब्ज नहीं होने देगी

हरी बीन्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को सुधारती है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। जिन लोगों को पेट संबंधी दिक्कत है या फिर पेट अच्छे से साफ नहीं होता उन्हें हरी बीन्स का सेवन करना चाहिए। आप इसकी सब्जी भी खा सकते हैं और सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। 
PunjabKesari

दिल के लिए बढ़िया और ब्लड शुगर कंट्रोल 

इन बीन्स में पोटेशियम भी पाया जाता है जो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करती है। बीन्स में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। 

वजन घटाने वाले भी खाएं बीन्स 

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें तो बीन्स का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें ना के बराबर ही कैलोरी पाई जाती है। इसलिए अगर वजन घटाना चाहते हैं तो फलियां जरूर खाएं। इससे आपको बाकी तत्व भरपूर मिलेंगे।

नोटः हरी बीन्स को सलाद, सूप, सब्जी या स्नैक के रूप में आसानी से डाइट में शामिल किया जा सकता है, जिससे आप इनके स्वास्थ्यवर्धक लाभ उठा सकते हैं। हफ्ते में 1 से 2 बार इसका सेवन जरूर करें । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static