ये हैं शरीर में विटामिन की कमी के संकेत, कभी न करें अनदेखा

Friday, November 10, 2017 12:05 PM
ये हैं शरीर में विटामिन की कमी के संकेत, कभी न करें अनदेखा

शरीर में होने वाली विटामिन्स की कमी से बॉडी के कई सिस्टम रूक जाते है, जिससे शरीर को काफी नुकसान झेलना पड़ता है। विटामिन की कमी से कई रोग होने का खतरा बन जाता है। इसलिए जरूरी है कि शरीर में विटामिन की कमी कभी न होने दें। ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनमें भरपूर विटामिन्स मौजूद होते है। कई बार हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी होने लगती है, जिसको हम लोग अनदेखा कर देते है लेकिन विटामिन्स की कमी होने पर हमारा शरीर कई संकेत देने लगता है, जिन्हें हम लोग अनदेखा करके बैठ जाते है। आइए जानते है विटामिन्स की कमी होने पर शरीर कौन-कौन से संकेत देता है। 


- मुंह पर दरारे पड़ना
मुंह के कोनो पर दरारें पड़ना भी विटामिन्स की कमी का संकेत है। यह समस्या ज्यादातर शाकाहारी लोगों में देखने को मिलती है। ऐसे में आपको चाहिए कि  दाल, अंडा, मछली, टमाटर, मूंगफली, और फलियां आदि जैसी की ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनमें विटामिन्स मौजूद हो। 

- त्वचा पर लाल दाने पड़ना
विटामिन्स की कमी होने पर त्वचा पर लाल रंग के दाने होने लगते है। ऐसे में उबले हुए अंडे, सामन, एवोकैडो, मशरूम, फूलगोभी, सोयाबीन, ड्राई फ्रूट्स, केला आदि का सेवन करें।  

- बाल झड़ना 
बालों का झड़ना भी विटामिन की कमी का ही संकेत है। हेयर विटामिन की कमी होने से बाल झड़ना शुरू हो जाते है। जब आपका शरीर वसा में घुलनशील विटामिन (जैसे ए, डी, ई, के आदि) को इकट्ठा कर रहा होता है तो बायोटिन (बी 7) को बाहर निकाल देता है, जिससे बाल झड़ना शुरू हो जाते है। 

- लाल और सफेद मुंहासे
शरीर के कई हिस्सों जैसे गाल, हाथ, जांघों और कूल्हों पर लाल और सफेद मुंहासे होने का कारण आमतौर पर शरीर में  फैटी एसिड और विटामिन ए और डी की कमी है। इससे बचने के लिए स्वस्थ वास का सेवन करें। 

- शरीर में झुनझुनी और चुभन
अगर शरीर के कई हिस्सों जैसे हाथों और पैरों में झुनझुनी और चुभन होने लगे तो यह भी शरीर में विटामिन बी की कमी का संकेत हो सकता है। इससे बचने के लिए पालक, शतावरी, बीट, सेम, अंडा आदि खाएं। 

- मांसपेशियों में ऐंठन
अगर मांसपेशियों जैसे पैरों की उंगुलियों, एड़ी में दर्द या ऐंठन हो तो यह मैग्नीशियम, कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता है। ऐसे में अखरोट, चेरी, सेब, अंगूर अादि का सेवन करें। 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!