अपनी अजीब बनावट के कारण पूरी दुनिया में मशहूर हैं ये Buildings

Monday, July 10, 2017 5:46 PM
अपनी अजीब बनावट के कारण पूरी दुनिया में मशहूर हैं ये Buildings

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : दुनिया में कई ऐसी इमारतें हैं जिनकी बनावट काफी अलग है और अपनी इसी बनावट के कारण ये सारी दुनियां में मशहूर हैं। इन बिल्डिंग्स में सोलर एनर्जी से बेकार चीजों को रिसाइकिल करके दोबारा इस्तेमाल में लाया जाता है। इन इमारतों की बनावट इतनी अलग और खूबसूरत है कि देखने वालों का दिमाग भी हिल जाएगा।

1. स्पेन की वाटर बिल्डिंग रिसॉर्ट
PunjabKesari
यह दुनिया की पहली ऐसी इमारत है जहां सोलर एनर्जी से हवा को पानी में बदला जाता है। इसके अलावा यहां बारिश के पानी और मरीन वाटर को भी रिसाइकिल किया जाता है। इस इमारत की शेप पानी की बूंद की तरह है और यह एक हाई क्लास होटल है जहां जिम, स्पा, कॉन्फ्रेंस रूम जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।

2. न्यू मेक्सिको की स्पेसपोर्ट अमरीका
PunjabKesari
अमरीका में बनी यह इमारत यात्रियों की सुविधाओं को देखकर बनाई गई है। यहां आकर यात्रियों को घर जैसा माहौल मिलता है। जो लोग अंतरिक्ष में जाना चाहते हैं उन्हें इस इमारत में स्पेस से जुड़ी चीजों को जानने और समझने का मौका मिलता है।

3. बीजिंग का ‘द लिंक्ड हाइब्रिड’
PunjabKesari
बीजिंग की 223 फीट ऊंची इस बिल्डिंग में 644 अपार्टमेंट है जो अपने एनवायरमेंटल डिजाइन के लिए मशहूर है। इस इमारत में जोओ थर्मल्स लगे हैं जो ठंडा और गर्म करने का काम करते हैं। साल 2009 में इसे दुनिया की बेस्ट टॉल बिल्डिंग का अवार्ड मिला था।

4. मुंबई का साइबरटेक्चर एग 
PunjabKesariसाइबरटेक्चर आर्किटेक्चर द्वारा बनाई गई मुंबई की यह इमारत 33000 स्क्वेयर मीटर में बना है। इस बिल्डिंग के तीन अंडरग्राउंड लेवल्स में 400 गाड़ियों की पार्किंग स्पेस है। इस बिल्डिंग को बनाने में कंक्रीट, स्टील और ग्लास का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया गया है।

5. स्विजरलैंड का वाटरफ्लक्स आर्ट म्यूजियम
PunjabKesari
स्विजरलैंड का वाटर फ्लक्स म्यूजियम अपनी अजीबोगरीब बनावट के लिए दुनियाभर में मशहूर है, जिसे फ्रेंच आर्किटेक्ट ने बनाया था। यह म्यूजियम किसी एलियन या जानवर के रहने की जगह की तरह दिखता है। यह माडर्न आर्ट का बेहतरीन नमूना कहा जा सकता है। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!