डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 पौधे, घर पर लगाएं

Friday, January 5, 2018 2:30 PM
डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 पौधे, घर पर लगाएं

शुगर का घरेलू इलाज इन हिंदी : आजकल सेहत के हिसाब से देखा जाए तो हर 5 में तीसरा शख्स डायबिटीज यानी की शुगर का मरीज है। इन मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि गलत खान-पान इनकी हालत को ओर भी खराब कर सकता है। अगर यह आऊट ऑफ कंट्रोल हो जाए तो शुगर के लिए इंसुलिन का इस्तेमाल करना पड़ता है लेकिन अगर आप अपने आहार में कुछ ऐसे चीजों को शामिल करेंगे जो डायबिटीक प्रॉब्लम को दूर करने में सहायक होती हैं तो आप इस खतरनाक बीमारी से छुटकारा भी पा सकते हैं। जैसे नीम के पत्ते खाना, करेला का जूस पीना, जामुन की गुठली का चूर्ण इन लोगों के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा कुछ पौधे भी हैं जो इस रोग से मुक्ति दिलाने में काम करते हैं।

 

चलिए, आज हम आपको ऐसे ही पौधे के बारे में बताते हैं जो घर की सुंदरता के साथ आपको निरोग भी रखते हैं।

1. तुलसी

PunjabKesari

तुलसी को हमारे हिंदू धर्म में पूजा जाता है और यह आपके सबके आंगन में सजी भी दिखेगी। लेकिन सिर्फ डैकोरेशन ही नहीं बलकि सेहत के लिहाज से भी यह काफी फायदेमंद हैं। सर्दियों में अगर आप तुलसी की चाय पीएंगे तो ठंड से बचे रहेंगे। इसमें तेज एस्ट्रोन वाला स्वाद भरपूर होता है जो तनाव को दूर रखता हैं। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छी हैं क्योंकि इसे ब्लड में शुगर का लेवल सही रहता है। 

 

2. पुदीना
पुदीने का पौधा, हाई और लो दोनों तरह के ब्लडप्रेशर को कंट्रोल में रखता है। पुदीने की चटनी और इसका जूस डायबिटीज लोगों के लिए फायदेमंद हैं इसलिए घर में इसे जरूर लगा कर रखें।

 

3. धनिया

PunjabKesari
भोजन में स्वाद व खूशबू बढ़ाने के साथ-साथ हरा धनिया थकान मिटाने में बेहद सहायक है। धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होने से मधुमेह का रोग खत्म हो जाता है। साथ ही इससे खून में इंसुलिन की मात्रा भी नियंत्रित रहती है। इसके साथ ही यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाने में भी काफी मददगार साबित होता है।

 

4. करी पत्ता
करी पत्ते का इस्तेमाल न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि इससे अनगिनत रोगोें का इलाज भी किया जा सकता है। डायबिटीज के रोगी के लिए करी पत्ता रामबाण का काम करता है। डायबिटीज के रोगियों को 5-6 करी पत्ता रोजाना खाना चाहिए।


5. लहसुन

PunjabKesari
लहसुन के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता। ये अपने आप में ही एक लाजवाब औषधि है। लहसुन एंटिऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ एक किस्म का ब्लड प्यूरीफायर है। जो हमारे खून को तो साफ रखता ही है साथ ही हाथ पैरों और जोड़ों के दर्द से भी निजात दिलाता है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि लहसुन के इस्तेमाल से कैंसर जैसी बीमारी को भी कंट्रोल किया जा सकता है।


 
जैसा कि हमने आपको बताया कि ये पौधे हरियाली देने के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे। तो बस इंतजार किस बात का, आप भी इन सेहतमंद पौधों को अपने घर पर उगाकर खूद को बनाइए सुपर हेल्दी ।

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन