डेकोरेशन ही नही, कई हैल्थ प्रॉब्लम भी दूर करते हैं ये 4 पौधे

Wednesday, January 3, 2018 11:59 AM
डेकोरेशन ही नही, कई  हैल्थ प्रॉब्लम भी दूर करते हैं ये 4 पौधे

बढ़ते प्रदूषण के कारण लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहें है। इससे बचने के लिए लोग घर के बाहर और अंदर कई तरह के तरीके इस्तेमाल कर रहें है लेकिन इसके अलावा आप घर में पौधे लगाकर भी प्रदूषण और उनसे होने वाली बीमारियों से बच सकते है। आज हम आपको ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहें जो हवा को शुद्ध करके आपको बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। डेकोरेशन के अलावा ये पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने, खूबसूरती बढ़ाने, नेचुरल एयरप्यूरिफायर और अच्छी नींद लाने में भी मददगार होते है। तो चलिए जानते है हवा को प्यूरीफाय करके हेल्थ की छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स को दूर करने वाले इन पौधों के बारे में।
 

1. एेलोवेरा
एेलोवेरा हवा को शुद्ध करके कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है। रात को ऑक्सीजन छोड़ने वाले इस पौधे से नींद न आने की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा इसके रस का सेवन कई हेल्थ और त्वचा संबंधी परेशानियों को खत्म करता है।

PunjabKesari

2. चमेली
घर में चमेली का पौधा लगाने से हवा शुद्ध होती है। इसके पत्तों का लेप लगाने से सिर दर्द की परेशानी दूर होती है। इसके अलावा चमेली का पौधा तनाव और बेचैनी को कम करके आपको बेहतरीन नींद भी देता है।

PunjabKesari

3. स्पाइडर पौधा
डैकोरेशन के अलावा इस पौधे से कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। यह पौधा हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड, स्टेरीन को निकाल कर उसे शुद्ध कर देता है, जिस वजह से आप रोगमुक्त रहते है।

PunjabKesari

4. लैवेंडर
लैवेंडर ऑयल के फायदों में तो हर कोई जानता है लेकिन इसका पौधा घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। यह पौधा आपके बेचैनी और तनाव को कम करके अच्छी नींद देती है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल अरोमा थेरेपी के लिए भी कर सकते है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन