सर्दियों में होने वाली इन 6 समस्याओं का करें घरेलू उपचार

Tuesday, December 26, 2017 9:28 AM
सर्दियों में होने वाली इन 6 समस्याओं का करें घरेलू उपचार

सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार, हाई ब्लड प्रेशर, अस्‍थमा, जोड़ों और सीने में दर्द जैसी समस्याएं बढ़ जाती है। इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए लोग दवा का सेवन करते है जबकि कुछ घरेलू तरीकों से इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है। सर्दी-खांसी से लेकर जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है। सही समय पर इनका का इलाज करके आप कई बड़ी और गंभीर बीमारियों से बच सकते है। तो आइए जानते है सर्दियों में सबसे ज्यादा होने वाली समस्याएं और उसके घरेलू उपाय।
 

1 सर्दी, खांसी और खराश
3-4 काली मिर्च पीसकर इसमें हींग और गुड मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें। रोजाना सुबह शाम इसका सेवन करने ये सर्दी-खांसी, जुकाम, गले में खराश और कफ की समस्या दूर होती है। गले ज्यादा खराब होने पर नमक के गर्म पानी से गरारे करें।

PunjabKesari

2. सिरदर्द
सर्दी में चलने वाली ठंडी हवा के कारण सिर्द जैसी समस्या हो जाती है। इसके लिए सिर को हमेशी ठंडी हवा से बचाकर रखें। इसके अलावा तवे पर लौंग को गर्म करके एक रूमाल में बांध लें। इसे थोड़ी-थोड़ी देर बाद सूघंने से सिरदर्द गायब हो जाएगा।

3. अस्थमा
सर्दियों में अस्थमा से पीड़ित लोगों की तकलीफ बढ़ जाती है। सर्द हवा के कारण उन्हें सांस लेने में प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसे में इससे बचने के लिए मेथी को पानी में उबाल कर शहद और अदरक का रस मिलाकर रोजाना पीएं। इससे अस्थमा की समस्या से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

4. जोड़ों में दर्द
जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को सर्दियों में सूजन की परेशानी भी हो जाती है। इसके साथ ही कुछ लोगों को सीने में दर्द और पीठ दर्द की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप जैतून के तेल को हल्का गर्म करके मालिश करें।

5. हाई ब्लड प्रेशर
सर्दी के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों को छोड़ा ज्यादा सावधान रहना पड़ता है। सर्दियों में ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने के लिए दवाएं समय पर लेते रहें। इसके अलावा नियमित व्यायाम और खाने में नमक को कंट्रोल करके आप हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर रख सकते है।

PunjabKesari

6. डिप्रेशन
इस मौसम में होने वाले डिप्रेशन को विंटर ब्लूज की समस्या यानि सर्दी की उदासी भी कहा जाता है। इससे दिल और दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे बचने के लिए धूप में एक्सरसाइज के साथ-साथ संतरा, अमरूद, ड्राई फ्रूट्स, हरी सब्जियां और ओमेगा मछली का सेवन करें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन