राइस ब्रैन ऑयल के सेहत और ब्यूटी से जुड़े फायदे क्या जानते हैं आप?

Thursday, May 10, 2018 1:44 PM
राइस ब्रैन ऑयल के सेहत और ब्यूटी से जुड़े फायदे क्या जानते हैं आप?

राइस ब्रैन ऑयल यानि जौ का तेल चावल की भूसी से तैयार किया जाता है। इस तेल को बनाने के लिए चावल के अंदर के छिलकों का इस्तेमाल होता है। इस तेल में विटामिन ई,संतुलित फैटी एसिड, प्रोटीन आदि कई तरह के मिनरल्स शामिल होते हैं। जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इसके गुणों के कारण राइस ब्रैन ऑयल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा एशियाई देशों में किया जाता है। मूंगफली की तरह दिखने वाला यह तेल घी से भी ज्यादा लाभकारी होता है। सेहत और ब्यूटी के लिए यह बहुत फायदेमंद है। 

 

 

1. सेहत के लिए राइस ब्रैन ऑयल के फायदे

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
जौ का तेल विटामिन,एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं। इसके साथ ही राइस ब्रैन ऑयल में मौजूद पॉलीअनसैचुरेटेड फैट सेहत के लिए लाभकारी है। जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है। खाने में इसे शामिल करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। 
 

दिल रखे स्वस्थ
इस तेल में ओरिजेनॉन नामक पदार्थ मिला हुआ है, जो दिल से रोगों से राहत दिलाने का काम करता है। इसके अलावा यह ब्लड कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड क्‍लॉटिंग होने से रोकता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए इसे आहार में शामिल करें। 
 

हार्मोन रखें संतुलित
शरीर में हार्मोस के असंतुलित होने से सेहत संबंधी बहुत सारी परेशानियां आती हैं। जिससे मोटापा,कमजोरी,पीरियड्स की अनियमिता,अनचाहे बालों का ग्रोथ का बढ़ना,पाचन क्रिया में गड़बड़ी,भूख ज्यादा या कम लगना आदि कई बॉडी में कई तरह के बदलाव आ सकते हैं। खाने में राइस ब्रैन ऑयल शामिल करने से हार्मोन संतुलित रहते हैं, जो सेहत के लिए बैस्ट है। 
 

इम्युनिटी बढाएं
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह तेल फ्री रैडिकलस से लडता है। जिससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है और शरीर बीमारियों से लड़ने में एक्टिव रहता है। 
 

पीरियड्स की गड़बड़ी
बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स के समय हॉट फ्लैश की शिकायत होती है। इस तेल के सेवन से इस परेशानी से कॉफी हद तक छुटकारा मिलता है।  
 

मोटापा घटाएं
राइस ब्रैन ऑयल के गुण सेहत को तंदुरूस्त रखते हैं। इसमें ट्रांस फैटी एसिड और कोलेस्‍ट्रॉल बिलकुल भी नहीं होता। फैट मोटापा बढ़ाने का काम करते हैं, इसमे जरुरी फैट होता है,जो हमारे शरीर के लिये आवश्‍यक है। वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में इस तेल को शामिल करें। 


2. ब्यूटी के लिए राइस ब्रैन ऑयल के फायदे


बालों की ग्रोथ बढाएं
राइस ब्रैन ऑयल में फेरूलिक एसिड और ईस्टर्स भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा इसमेें शामिन ओमेगा 3,ओमेगा 6,विटामिन ई की प्रचुर मात्रा शामिल होती है, जो बालों की असमय सफेदी से बचाव करने का काम करते हैं। 
 

त्वचा रखे जवां 
जौ का तेल स्किन में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है। यह त्वचा को कीटाणुओं से लड़ने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसमें शामिल विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मददगार है। स्किन पर राइस ब्रैन ऑयल का इस्तेमाल करने से डेड स्किन की परेशानी से भी राहत मिलती है।  
 

स्किन करें मॉइश्चराइज
यह तेल स्किन को नेचुरल तरीके से मॉइश्चराइज करता है। इससे स्किन पर नमी बरकरार रहती है। इस तेल के जरिए विटामिन ई और फैटी एसिड को त्वचा आसानी से 
ऑब्जर्ब कर लेती है। जिससे मुंहासों की परेशानी दूर रहती है। 

त्वचा के घाव गायब
जौ का तेल स्किन एलर्जी जैसे सोरायसिस, सूजन, एक्जिमा, स्किन इंफैक्शन आदि से बचाव रखता है। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन