शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है Avocado

Monday, May 15, 2017 4:32 PM
शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है  Avocado

पंजाब केसरी (सेहत) : एवोकाडो एक गहरे हरे रंग का फल है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे सीधे तौर पर भी खा सकते हैं या पका कर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एवोकाडो में विटामिन ए, बी और ई के अलावा फाइबर और प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है। इससे शरीर में शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा एवोकाडो खाने से शरीर को और भी कई फायदे होते हैं। 


ब्लड प्रैशर
PunjabKesari
एवोकाडो में पोटेशियम काफी मात्रा में होता है जो शरीर में रक्त चाप को संतुलित रखता है। जिन लोगों को हाइ ब्लड प्रैशर की समस्या होती है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

डायबिटीज
PunjabKesari
इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा यह शरीर में इंसुलिन के लेवल को भी संतुलित रखता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगी के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।

आंखों की रोशनी
एवोकाडो में विटामिन ई होता है जो हमारी आंखों के लिए बहुत जरूरी है। इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और कई समस्याएं दूर होती हैं।

वजन बढ़ाना
इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की कमजोरी दूर करते हैं। जिन लोगों के शरीर का वजन कम होता है उन्हें एवोकाडो का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन क्रिया
इस फल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट को साफ करता है और कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। अपने खाने में एवोकाडो को शामिल करके पाचन क्रिया को ठीक रखा जा सकता है।

जोड़ों में दर्द
PunjabKesari
एवोकाडो के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम से जोड़ों की दर्द दूर होती है। गठिया के रोगी को इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

दिल
इसमें फोलिक एसिड और विटामिन-के होता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। इस फल के सेवन से दिल की कोशिकाएं सही ढंग से काम करती हैं जिससे हार्ट अटैक जैसी समस्या नहीं होती।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!