पढ़ाई के साथ बच्चे के शौक पर भी दें ध्यान, बन सकता है अच्छा करियर

Friday, May 11, 2018 1:54 PM
पढ़ाई के साथ बच्चे के शौक पर भी दें ध्यान, बन सकता है अच्छा करियर

हर मां-बाप के लिए उनका बच्चा बहुत होशियार होता है। वहीं, कुछ पेरेंट्स यह सोच बच्चों को हर समय डांटते रहते हैं कि कहीं वह दूसरे बच्चों से पीछे न रह जाए। कई बार बच्चे की प्रतिभा को जाने बिना मां-बाप अपने फैसले बच्चे के ऊपर थोपने लगते हैं। जिससे उनके शौंक अधूरे ही रह जाते हैं। यह जरूरी नहीं कि हर बच्चा पढ़ाई के हर विषय में पूरी तरह से परफैक्ट हो, कई बार बच्चे एक्टिविटीज के जरिए अपनी मुश्किलों को जल्दी हल कर लेते हैं। बच्चे के अंदर की काबलियत को पहचान कर उन्हें आगे बढने की प्रेरणा दें। अगर आप उनकी पसंद का ख्याल रखेंगे तो वह धीरे-धीरे पढ़ाई में भी फोक्स करने लगेेंगे। 


1. जो बच्चे पजल्स, लॉजिक गेम्स, सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी रखना में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं, उनका मैथ्स बहुत अच्छा होता है। वह तब तक हाल नहीं मानते जब तक वह अपने सवाल का हल न ढूंढ लें। जरूरी नहीं की बाकी विषयों में भी ये बच्चे उतने ही तेज हो, इसलिए मां-बाप को चाहिए कि उनका साथ दें और गेम्स के जरिए उन्हे सेलेब्स याद करवाएं। इस तरह के बच्चे मैथ्स के जरिए करियर को आगे बढ़ा सकते हैं। 
 

2. लिंग्विस्टिक्स इंटेलिजेंस
लिंग्विस्टिक्स इंटेलिजेंस यानि वह बच्चे जो दूसरी भाषाओं को सीखने में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं। वे मुश्किल शब्दों को भी आसानी से बोल लेते हैं। ऐसे बच्चे लैग्वेज कमांड में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं।  
 
3. म्यूजिक में दिलचस्पी
कुछ बच्चे गाने यानि म्यूजिक में बहुत दिलचस्पी रखते हैं। ऐसे बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खाली समय मे म्यूजिक की ट्रेनिंग भी दिलाएं। वह अच्छा सिंगर या फिर इंस्टूमेंट एक्सपर्ट बन सकते हैं। 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन