अपनाएं ये टिप्स बच्चा जरूर खाएगा पूरा लंच बाक्स (pics)

punjabkesari.in Thursday, Sep 08, 2016 - 01:57 PM (IST)

आजकल पैरेंट्स के लिए सबसे बड़ी समस्या दिन की शुरुआत से ही शुरू हो जाती है और वो है कि बच्चों को टिफिन में एेसा क्या दिया जाए कि वे खुश हो कर खा लें और  उनकी मेहनत बेकार न जाए। लेकिन अगर  बच्‍चा स्‍कूल में लंच बॉक्‍स नहीं खाता और एेसे ही वापस ले आता है, जैसा आपने उसे सुबह पैक करके दिया था  तो इसमें सारा दोष बच्‍चे का नहीं, आपका भी है। जी हां, बच्‍चों को अच्‍छा और पौष्टिक खाना खाने की आदत आपको ही डालनी होगी और बाकि अच्‍छी आदतों की तरह यह आदत डलने में कई बार काफी समय भी ले सकती है। 
 
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा लंच बॉक्‍स में जो खाना दिया है उसे मन से खाए तो अपनाएं ये टिप्‍स... 
 
1. बच्‍चों के लंच बॉक्‍स में ज्‍यादातर सूखी चीजें रखनी चाहिए, ताकि उन्‍हें खाने में  आसानी रहे।  बच्‍चों की दिलचस्‍पी का भी ख्‍याल रखें और इस बात का भी ध्‍यान रखें कि उन का रोज का खाना एक जैसा न हो ।  किसी दिन रोटी सब्‍जी दें, तो किसी दिन आटे की नमकीन सेंवई,  कभी सब्‍जी पुलाव दे दिया, तो कभी उतपम, भुनी इडली या दाल का चीला वगैरह  लंच बॉक्‍स में रख सकते हैं।
 
 
2. इसके अलावा बच्‍चों के लंच बॉक्‍स में मौसम के हिसाब से फल रखें।  इनमें संतरा, केला, सेब, अनार वगैरह ऐसे फल हैं जो बच्‍चों को आमतौर पर पसंद आते हैं। हां, साथ ही खीरा, ककड़ी टमाटर, अंकुरित अनाज या दल वगैरह का सलाद रखना न भूलें।
 
 
3. बीच-बीच में बच्‍चों के सहपाठियों और क्‍लास टीचर से पूछते रहना चाहिए कि जो खाना आप लंच बॉक्‍स में भेज रहे हैं उसे आपका बच्‍चा खा भी रहा है या नहीं।  बच्‍चे को पॉकेट मनी दे कर बाहर कैंटीन से खाना खाने की आदन न डालें।
 

इन बातों का भी रखें ध्‍यान
 
बच्‍चे की खुराक में दूध को अहमियत दें।  उसे रोजाना दूध पीने की आदत डालें। 
बच्‍चे की पंसद के खाने को नजरअंदाज न करें, पर साथ ही पौष्टिक खाना खाने के लिए भी बढ़ावा दें।
 
बच्‍चा जब भेजन खत्‍म कर लेता है, तो उसे प्‍यार से शाबाश या वैरी गुड जरूर कहें।
बच्‍चा अगर जंक फूड की डिमांड करता है, तो उसे घर पर बना पास्‍ता, बर्गर,पिज्जा या दूसरी ऐसी चीजें देने की कोशिश करें। 
 
एक और जरूरी बात का ध्यान रखे कि लंच बाक्स में खाना इस ढंग से सजा कर सलीके से रखें कि लंच बाक्स खोलते ही बच्चे का मन सारा खाना चट कर जाने को करें । साथ में नैपकिन रखना न भूलें। 
 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static