मीठा बन रहा बच्चों के लिए काल! पंजाब में केक खाने के बाद Chocolate खाना पड़ा भारी

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2024 - 11:45 AM (IST)

पंजाब में लगातार मीठा खाना बच्चों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। पिछले दिनों जहां पटियाला में केक खाने से बच्ची की मौत हुई थी, अब लुधियाना में चॉकलेट खाने से डेढ़ साल की लड़की की भी तबीयत बिगड़ गई। पैरेंट्स का कहना है कि चॉकलेट खाने के बाद बच्ची ने खून की उल्टियां की। घटना सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने दुकान जाकर चॉकलेट के नमूने एकत्र किए। इसमें से कुछ सामान एक्सपायर्ड निकले। नाराज बच्ची के परिजानों ने दुकान को सील करने की आग्रह किया है।

PunjabKesari

एक्सपायर्ड थी चॉकलेट

बताया जा रहा है बच्ची ने जो चॉकलेट खाई थी, वो एक्सपायर्ड थी। लड़की की मेडकिल जांच में इस बात की पुष्टि हुई कि वह एक्सपायर्ड चॉकलेट खाकर बीमार पड़ थी। 

केक खान से 10 साल की बच्ची की हुई थी मौत

पटियाला में ही इससे कुछ दिन पहले बर्थडे पर केक खाने से 10 साल की बच्ची की मौत हो गई थी। परिवार ने बर्थडे पर केक ऑनलाइन मंगवाया गया था। बच्ची ने केक खाया तो उसकी तबीयत खराब हो गई थी। जब स्वास्थ्य विभाग ने बेकरी में छापा मारा तो उन्हें पता चला की वहां पर बेहद ही खराब माहौल में केक तैयार किया जाता है। 30-40 दिन पहले ही केक बनाकर स्टोर कर लिया जाता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

PunjabKesari

केक या चॉकलेट बच्चों को देने से पहले जान लें ये बात

- 1 साल से छोटे बच्चे को चॉकलेट न दें।
- 1 साल से बड़े बच्चे को चॉकलेट देना है डार्क चॉकलेट दें वो भी कम मात्रा में।
- चॉकलेट खिलाने से पहले ये भी आश्वत कर लें कि बच्चे को चॉकलेट से कोई एलर्जी न हो।
- बच्चे को केक या चॉकलेट देने से पहले उसकी पैकेट में डेट जरूर चेक करें। एक्सपायर्ड डेट की चॉकलेट या केक जहर सामान होता है।
- केक हमेशा ऑर्डर देकर फ्रेश बनाएं और हो सके तो बेकरी जाकर पहले चेक करें कि क्या वहां साफ- सथुरे तरीके से काम होता है या नहीं। आखिरकार ये आपके बच्चे और परिवार की सेहत का सवाल है।

- जितना हो सके चॉकलेट या केक अपने बच्चों को कम ही दें। घर पर आप खुद ज्यादा हेल्दी फ्रूट केक तैयार कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static