इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले Zeenat Aman ने जीता था ये खिताब, मॉडलिंग के शौक ने दी नई ऊंचाईयां

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 05:39 PM (IST)

 

जीनत अमान अपने ज़माने की बेहद खुबसुरत और हॉट ऐक्ट्रेस रही हैं। उनकी बोलड और बेबाक अंदाज के लोग आज तक दिवाने हैं। उन्होंनें 80-90 के दशक की फिल्में में औरतों की बेचारी, कमजोर और अबला नारी की छवि को बदलते हुए ग्लैमर कर जम के तड़का लगाया। उन्होंनें अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी। वहीं अपनी खुबसुरती के चलते जीनत अमान देश की पहली मिस एशिया पैसिफिक का खिताब भी अपने नाम किया। लेकिन क्या आपको पता है की जीनत का ऐक्ट्रेस बनने का कोई इरादा नहीं था, ब्लकि वो एक पत्रकार बनना चाहती थी? उन्होंनें कुछ समय तक फेमिना पत्रिका के लिए बतौर लेखक भी काम किया था। आईए जानते हैं जीनत  की जिंदगी से जुड़े कुछ अनछुए किस्से। 

 

PunjabKesari

जीनत अमान का बचपन


 जीनत की असल जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं रही है। उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। जीनत का जन्म 19 नवंबर 1951 को मुंबई में हुआ था। उनकी मां एक महाराष्ट्रीयन ब्राह्मण थीं और उनके पिता अमानुल्लाह खान भोपाल वंश के थे। अमानुल्लाह खान ने अन्य लेखकों के साथ ‘मुगल-ए-आजम’ और ‘पाकीजा’ जैसी फिल्मों के लिए पटकथाएं लिखी हैं। जब जीनत बहुत छोटी थी तभी जीनत के माता-पिता का तलाक हो गया। इसके बाद जीनत की मां ने हेंज नाम के एक जर्मन व्यक्ति से शादी कर ली। ज़ीनत और उसकी माँ दोनों जर्मनी चले गए। जीनत के पास अब भारत के अलावा जर्मन नागरिकता भी है। 

 

मॉडलिंग में मचाया तहलका

जीनत 19 साल की थी जब वो भारत लौट आईं और फेमिना पत्रिका में काम करने लगीं। इस फैशन पत्रिका में काम करते हुए ही जीनत ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा और क्योंकि वो इतनी खुबसुरत थीं तो रिस्पॉन्स भी लोगों का अच्छा मिला। यहां उन्होंनें फेमिना मिस इंडिया प्रतीयोगीता में भी भाग लिया और दूसरे स्थान पर रहीं और मिस एशिया पैसिफिक का खिताब जीता।

PunjabKesari

 

पीट गई थी पहली दो फिल्में

 

मॉडलिंग के बाद जीनत ने बॉलीवुड का रुख किया और उनकी दो फिल्में आई ‘हलचल’ और ‘हंगामा’ , जो की बुरी तरह से फ्लोप हो गईं। लेकिन उसी वक्त हताश जीनत को देवानंद ने  ‘हरे राम हरे कृष्ण’ फिल्म ऑफर की जो की बाद में बहुत बड़ी हिट हुई और जीनत ने फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और रोटी कपड़ा और मकान, अजनाबी , वारंट , चोरी मेरा काम, धर्म वीर , छैला बाबू , हम किससे कम नहीं और द ग्रेट गैम्बलर जैसी हिट फिल्मों में काम किया। वहीं जीनत ने फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ से खूब सुर्खियां बटोरीं। इस फिल्म में उनके बोल्ड अवतार ने उन्हें नई पहचान बना दी थी।

PunjabKesari

असफल वैवाहिक जीवन

 

जीनत ने 11 अक्टूबर 1985 को अभिनेता मजहर खान से शादी की, लेकिन कुछ दिनों बाद दोनों में बहस होने लगी। कहा जाता है कि मजहर अक्सर जीनत अमान के साथ मारपीट करता था और दोनों के दो बेटे ज़हान और अज़ान हुए, लेकिन दोनों के बीच झगड़े कम नहीं हुए। कुछ समय बाद मजहर को किडनी में इंफेक्शन हो गया और आखिरकार 1998 में किडनी फेल हो जाने से उनकी मौत हो गई। उस दौरान जीनत और संजय खान के अफेयर के किस्से चर्चा में रहे। उनका अफेयर पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान से भी रहा।

यह कहना गलत नहीं होगा की जीनत की लाईफ जितनी लाइमलाइट से भरा रहा, उतना ही अकेलापन उन्हें झेलना पड़ा। आजकल जीनत लाइमलाइट से दूर, अपने दो बेटों से साथ मंबई में रह रही हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static