माइग्रेन से लेकर सांस लेने में दिक्कत जैसे कई Health Issues की वजह है गलत साइज की ब्रा!

punjabkesari.in Friday, May 05, 2023 - 02:13 PM (IST)

कुछ महिलाओं या लड़कियों के पीठ में लगातार दर्द रहता है। प्रेग्नेंसी के समय में ही नहीं, इसके बाद भी काफी ज्यादा पीठ में दर्द रहता है, जिनकी वजह से उन्हें उठने-बैठने और यहां तक कि सोने में भी काफी दिक्कत होती है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि पीठ में होने वाले दर्द का कारण ब्रा हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गलत साइज का ब्रा पहनने से भी महिलाओं को पीठ में दर्द होता है। 81 प्रतिशत महिलाएं ऐसी हैं, जिन्हें खुद के ब्रा का सही साइज नहीं पता होता, जिसकी वजह से वह कई तरह की गंभीर शारीरिक समस्याओं से जूझती हैं। ये सुनने में थोड़ा अजीब लगे , लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि गलत साइज की ब्रा पहनने से शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो सकता है। आइए जानते हैं कि गलत साइज की ब्रा पहनने से कौन-कौन से हेल्थ इश्यू को झेलना पड़ सकता है....

गर्दन का दर्द

सही साइज की ब्रा नहीं पहनने से गर्दन में भी दर्द शुरू हो सकता है, जिनकी वजह से माइग्रेन और सिरदर्द की प्रॉब्लम भी शुरु हो सकती है। पीठ के निचले हिस्से और ग्लूट्स को भी चोट पहुंच सकती है।

PunjabKesari

निप्लस और ब्रेस्ट में दर्द

ज्यादा टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट की स्किन और निपल्स में दर्द की शुरुआत हो जाती है, क्योंकि ब्रेस्ट और निपल्स के टीश्यू का सेंसेटिव एरिया होते हैं। टाइट ब्रा पहनने के कारण इसमें दबाव पड़ता है।

PunjabKesari

ब्रेस्ट की स्किन पर पड़ता है बुरा असर

अगर आप ज्यादा ब्रा पहनेंगे तो स्किन पर इसका बहुत खराब असर पड़ता है। जिसकी वजह से सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है। अगर आप  अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं तो इससे वह भी प्रभावित हो सकता है।

PunjabKesari

शरीर की इन दिक्कतों से कैसे बचें

इन समस्याओं से बचने के लिए हमेशा सही साइज का ही ब्रा पहनने सिर्फ इतना ही नहीं साल भर पर एक बार खुद से अपने ब्रा का साइज सेट करें। कई बार ऐसा देखा गया है कि हार्मोनल चेंज के कारण वजन बढ़ता-घटता है, तो ब्रेस्ट की साइज भी घटती-बढ़ती है। रात में सोते वक्त भूल कर भी ब्रा न पहनें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static