कैंसर-थायराइड से बचे रहना तो हफ्ते में 1 बार जरूर खा लें ये Superfoods

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 10:49 AM (IST)

भारतीय महिलाएं परिवार को संभालने में इतना व्यस्त हो जाती हैं कि खुद की सेहत का ध्यान ही नहीं रख पाती। नतीजा उम्र से पहले ही शरीर में कमजोरी-तरह-तरह की बीमारियां, शरीर को घेरने लगती हैं। अगर औरतें अपनी डाइट ही सही कर लें तो वह खुद को हैल्दी रख सकती हैं।  इसके लिए जरूरी है कि महिलाएं अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स को जरूर शामिल रखें। चलिए कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में आज हम आपको इस पैरेज में बताते हैं जिन्हें महिलाएं हफ्ते में एक बार जरूर खाएं। ये फूड्स उन्हें एक नहीं बल्कि कई बीमारियों से दूर रखेंगे।

1. दूध

दूध एक ऐसा आहार है जिसमें बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं। महिलाओं को अपनी डाइट में लो फैट मिल्क जरूर शामिल करना चाहिए। दूध के साथ संतरे का जूस भी डाइट में शामिल करें। इसमें प्रोटीन कैल्शियम विटामिन डी जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती देते हैं।

PunjabKesari

2. दही

दूध की तरह महिलाओं को दही यानि लो फैट योगर्ट का सेवन भी जरूर करना चाहिए। दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है और पेट से जुड़ी परेशानियां, अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा भी कम रहता है। 

3. पालक

हरे पत्तेदार सब्जी की बात करें पालक को खाना ना भूलें। इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और आयरन होता है जो इम्यूनिटी बूस्टर और हड्डियों को मजबूत बनाती है। इसके अलावा ब्रोकली, पत्ता गोभी, बीन्स जैसी दूसरी सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। बीन्स महिलाओं के हार्मोंस को बैलेंस करने में मदद करती हैं।

4. बीटरूट

आयरन और फाइबर भरपूर बीटरूट महिलाओं के पाचन सिस्टम और गट हैल्थ के लिए बढ़िया है। इससे ब्लड फ्लो ठीक रहता है और लॉ ब्लड प्रैशर भी सही रहता है।

PunjabKesari

5. मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स 

आपकी डाइट में मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल होने चाहिए, खासकर बादाम। हफ्ते में एक बार आप 1 मुट्ठीभर बादाम तो जरूर खाएं। इसके अलावा आप किशमिश काजू और अखरोट का सेवन भी कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के अलावा सीड्स जैसे तरबूज, कद्दू, चिया, अलसी और सूरजमुखी के मिक्स बीज भी आप खा सकते हैं। 

6. बेरीज

एंडी आक्सिडेंट से भपूर बेरीज में  एंटी कैंसर पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो महिलाओं को ब्रेस्ट और पेट के कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। बैरीज आपको यूटीआई इंफैक्शन से भी बचाती है इसलिए स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी डाइट में जरूर शामिल करें। 

7. एवोकाडो

ये फल भले ही खाने में इतना हैल्दी ना हो लेकिन यह फाइबर,  फोलिक एसिड, विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो कि महिलाओं के अच्छे स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद है। यह शरीर में सूजन, हार्ट डिसीज, डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम और कैंसर के खतरे को कम करता है। 

PunjabKesari

8. आंवला

आवंला पेट, आंखों, त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।इसलिए सेहत ही नहीं खूबसूरती के लिए भी महिलाओं को आंवला जरूर खाना चाहिए। आंवला विटामिन सी होता पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होता है।

9. टमाटर

महिलाओं के लिए सुपरफूड में टमाटर भी शामिल है क्योंकि इसमें  लाइकोपीन नामक पोषक तत्व होता है जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में कारगर साबित होता है। इसके अलावा टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। टमाटर त्वचा को स्वस्थ और एजिंग रोकने में मदद करता है।

10. सोयाबीन

स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को प्रोटीन से भरपूर चीजें आहार में शामिल करनी चाहिए. सोयाबीन में प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी पाया जाता है। आप सोया के बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

11.  अंडा और मछली

जो महिलाएं नॉनवेज खाती हैं, उन्हें अपनी डाइट में अंडा और मछली जरूर शामिल करनी चाहिए। महिलाओं को खाने में सैलमन, सार्डिन और मैकेरल जरूर खानी चाहिए। फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो त्वचा, हार्ट बीमारियों, स्ट्रोक और डिप्रेशन से बचाव रखती है।  

PunjabKesari

खुद को हैल्दी रखना है तो डाइट में इन चीजों को हफ्ते में एक बार जरूर शामिल करें। आप एक नहीं कई बीमारियों से बची रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static