WOMAN HEALTH: 30 की आयु के बाद महिलाएं जरुर लें ये SUPPLEMENT

punjabkesari.in Monday, Oct 24, 2022 - 01:53 PM (IST)

आज की महिलाएं घर और ऑफिस, दोनों संभालती हैं। इसलिए दोगुना काम करने के लिए हेल्थ का भी खास ख्याल रखना जरूरी है। अक्सर महिलाओं को बढ़ती उम्र के साथ खून की कमी, हड्डियां की कमजोरी और पेट से संबंधित बीमारियों की शिकायत शुरू हो जाती है। इसका असर उनके लाइफस्टाइल पर भी पड़ता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, शरीर की आवश्यकताएं भी बदलती हैं, इसलिए सप्लीमेंट की भी आवश्यकता होती है। यहां हम आपको कुछ जरूरी सप्लीमेंट्स के बारे में बता रहे हैं। 

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड कोशिकीय प्रजनन और कोशिकाओं की वृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। प्रसव उम्र की महिलाओं, विशेष रूप से जो गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, उन्हें बी विटामिन फोलेट का सेवन बढ़ा देना चाहिए। 30 की उम्र के बाद फोलिक एसिड का महत्व बढ़ जाता है।

आयरन


30 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए एक और महत्वपूर्ण खनिज आयरन है। महिलाओं में आयरन की कमी होने का बहुत अधिक खतरा होता है, जिससे उन्हें थकान महसूस हो सकती है, साथ ही संक्रमण आदि की संभावना भी बढ़ जाती है।

PunjabKesari

 

प्रोबायोटिक्स


ये हेल्दी बैक्टीरिया आपकी आंत के लिए अच्छे हैं। ये सप्लीमेंट डायरिया या आईबीएस जैसे पाचन संबंधी मुद्दों में मदद कर सकते हैं और एलर्जी से भी बचा सकते हैं।

 

विटामिन डी


विटामिन डी आपको अतिरिक्त कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करेगा जो आपके लिए महत्वपूर्ण है। यह हृदय स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है और आपके वजन घटाने की यात्रा में भी मदद कर सकता है।

PunjabKesari

मैगनीशियम


यह खनिज महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर को प्रोटीन और हड्डी बनाने में मदद करता है, और आपके रक्त शर्करा को स्थिर रखता है। मैग्नीशियम की कमी वाली महिलाओं को मांसपेशियों में ऐंठन, थकान, मनोदशा संबंधी विकार, उच्च रक्तचाप, अनियमित दिल की धड़कन, मतली और मांसपेशियों में कमजोरी का अनुभव हो सकता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static