भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वर्ल्ड कप में धमाकेदार एंट्री, 12 गेंदों में पाकिस्तान को धोकर मैच किया अपने नाम

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 12:44 PM (IST)

भारत ने महिला टी 20  वर्ल्ड कप के अपने ओपनिंग मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी  पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 149 रन बनाए थे। यह टी20 में पाकिस्तान का भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर रहा। बिस्माह मारूफ ने 55 गेंदों में नाबाद 68 रन और आयशा नसीम ने 25 गेंदों में नाबाद (Not Out) 43 रन की पारा खेली। जवाब में भारत ने 19 वें ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। आखिरी तीन ओवर में भारत को जीत के लिए 28 रन की जरूरत थी। हालांकि ऋचा और जेमिमा के मन में कुछ और ही था। 18वें ओवर में ऋचा ने लगातार तीन चौके जड़कर पहले मैच का रुख बदला। इसके बाद 19वें ओवर में जेमिमा ने तीन चौके जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। 19 वें ओवर की आखिरी गेंद पर जेमिमा को अर्धशतक के लिए एक रन की जरूरत थी। उन्होनें चौका लगातार अपना अर्धशतक भी पूरा किया और टीम इंडिया को जीत भी दिलाई। यह जेमिमा के टी 20 करियर का 10वां अर्धशतक रहा।

PunjabKesari

प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड हुआ जेमिमा के नाम

जेमिमा 38 गेंदों में 53 रन और ऋचा 20 गेंदों में 41 रन बनाकर नाबाद (not out) रहीं। जेमिमा ने अपनी पारी में आठ चौके लगाए, जबकि ऋचा ने अपनी पारी में पांच चौके लगाए। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए नाबाद (not out) 58 रन की साझेदारी हुई। जेमिमा को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। भारतीय टीम अब अगला मैच 15 फरवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलना है। ग्रुप-बी में इस जीत के साथ टीम इंडिया दो अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। इंग्लैंड की टीम दो अंक और बेहतर रन रेट के साथ शीर्ष पर है। वहीं, पाकिस्तान चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान की टीम 15 फरवरी को आयरलैंड से भिड़ेगी।

PunjabKesari

भारत द्वारा 150 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल करना महिला टी20 विश्व कप में किसी भी टीम द्वारा दूसरा सबसे बड़ा सफल चेज है। भारत ने इस मामले में वेस्टइंडीज का सात साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। वेस्टइंडीज ने 2016 महिला टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 149 रन का लक्ष्य हासिल किया था। इस लिस्ट में पहले नंबर पर इंग्लैंड की टीम है। उसने 2009 टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 164 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल किया था। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 149 रन बनाए थे। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत खराब रही थी। दूसरे ही ओवर में दीप्ति शर्मा ने जावेरिया खान को हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच कराया। जावेरिया छह गेंदों में आठ रन बना सकीं।

PunjabKesari

इसके बाद मुनीबा अली और कप्तान बिस्माह मारूफ ने दूसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को राधा यादव ने तोड़ा। उन्होंने मुनीबा को विकेटकीपर ऋचा घोष के हाथों स्टंप आउट कराया। पूजा वस्त्राकर ने निदा डार को खाता भी नहीं खोलने दिया और ऋचा के हाथों कैच कराया। सिदरा अमीन 11 रन बना सकीं और राधा के गेंद पर कैच आउट हुईं।

PunjabKesari

इसके बाद बिस्माह ने आयशा के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 47 गेंदों में 81 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। बिस्माह ने 55 गेंदों में 68 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने सात चौके लगाए। वहीं, आयशा ने 25 गेंदों में 43 रन की तूफानी पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाए।आखिरी पांच ओवर में पाकिस्तान ने 58 रन बनाए और कोई विकेट नहीं गंवाया। इस तरह 20 ओवर के बाद पाकिस्तान ने चार विकेट गंवाकर 149 रन बनाए। भारत की ओर से राधा यादव ने सबसे ज्यादा दो विकेट झटके। वहीं, पूजा वस्त्राकर और दीप्ति शर्मा को एक-एक विकेट मिला।

PunjabKesari

150 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ठीक-ठाक रही। यास्तिका भाटिया और शेफाली वर्मा ने पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को सादिया इकबाल ने तोड़ा। उन्होंने यास्तिका को फातिमा सना के हाथों कैच कराया। यास्तिका 20 गेंदों में दो चौके की मदद से 17 रन बना सकीं। वहीं, शेफाली 25 गेंदों में 33 रन बनाकर आउट हुईं। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके लगाए। नाशरा संधू ने शेफाली को सिदरा अमीन के हाथों कैच कराया। कप्तान हरमनप्रीत कौर 12 गेंदों में 16 रन बनाकर आउट हुईं। 

PunjabKesari

इसके बाद जेमिमा रॉड्रिग्स ने ऋचा घोष के साथ मिलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। दोनों ने 33 गेंदों में 58 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। पाकिस्तान की ओर से नाशरा संधू ने चार ओवर में 15 रन देकर दो विकेट झटके। वहीं सादिया इकबाल को एक विकेट मिला। भारत और पाकिस्तान की महिला टीमों के बीच अब तक टी 20 में कुल 14 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 11 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि पाकिस्तान की टीम को कुल तीन मैचों में जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच पिछले छह टी 20 मुकाबले में भारत ने पांच, जबकि पाकिस्तान ने एक मैच जीता है। टी20 विश्व कप में दोनों टीमें सात बार आमने-सामने आ चुकी हैं।

इनमें से टीम इंडिया ने पांच मुकाबले जीते हैं, जबकि पाकिस्तान को दो मैचों में जीत मिली। 2012 टी20 विश्व में पाकिस्तान ने भारत को गॉल में और 2016 टी20 विश्व कप में पाकिस्तान ने भारत को दिल्ली में हराया था। वहीं भारत ने पाकिस्तान को 2009 टी20 विश्व कप में टॉन्सन में, 2010 में बैसेटेरे में 2014 में सिवहट में और 2018 में प्रोविडेंस में हराया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static