Winter skin care Tips: सर्दियां में फटे होठों की है समस्या तो अपनाएं यह घरेलु उपाय

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 05:48 PM (IST)

सर्दियां आते ही चेहरे से नूर गायब सा हो जाता है और गुलाबी होंठ भी फट जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सर्दियों में खुश्क हवाएं चलती हैं जिससे चहरे और होटों की नमीं चली सी जाती है। इससे ना सिर्फ चेहरे की खुबसुरती खराब होती है ब्लकि होठों से खुन निकलने से दर्द भी बहुत होता है। अगर आपको भी सर्दियां में फटे होठों की दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो इन घरेलु नुस्खों को अपनाएं।

हल्दी का करें इस्तेमाल

अगर आपके होंठ इतने फट रहें हैं कि उनमें से खून आने लगा है, तो 2 चुटकी हल्दी को चौथाई चम्मच दूध में मिलाकर होठों पर लगाएं. रोज़ाना रात को सोने से पहले ऐसा करें। अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर इस्तेमाल करते हैं तो और भी जल्दी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

नारियल का तेल

नारियल का तेल भी फटे होठों पर लगाने से फायदा पहुंचाता है। आप अपने होठों पर रोज़ाना नारियल का तेल दिन में दो-तीन बार लगाएं। साथ ही रात को सोने से पहले भी इसको होठों पर इस्तेमाल करें। इससे त्वचा मुलायम होगी और होठों में दर्द से भी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

गुलाबजल और ग्लिसरीन

फटे होठों को ठीक करने के लिए गुलाबजल और ग्लिसरीन बहुत कारगार साबित होती है। रोजाना सोने से पहले दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर फटे होठों पर लगाएं, इससे बहुत जल्द ही आराम मिल जाएगा।

शहद और चीनी का स्क्रब

आप दो चुटकी शक़्कर में दो बूंद शहद को मिलाकर होंठों पर स्क्रब की तरह से इस्तेमाल करें। इससे होंठों से निकलने वाली डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा और होंठ मुलायम होंगे।

PunjabKesari

देसी घी

उंगली में थोड़ा सा देसी घी लेकर नरम हाथों से होठों पर मसाज करें। इससे होठों में खुन का संचार बढ़ेगा और होठ फटने की समस्या दूर होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static