कम करने के बाद दोबारा क्यों बढ़ जाता है Weight, जानिए 6 बड़े कारण

2021-07-21T12:25:42.97

कोई भी व्यक्ति स्वस्थ होने की श्रेणी में आता है जब इसका वजन सामान्य हो। हालांकि वजन घटाने के लिए लोग जिम में जाकर हैवी एक्सरसाइज, डाइटिंग, स्ट्रिक लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं। इससे वजन कम भी हो जाता है लेकिन कुछ समय बाद दोबारा वजन बढ़ने लगता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि आखिर वजन कम होने के बाद दोबारा क्यों बढ़ने लगता है।

क्या है मोटापा?

शरीर के अलग-अलग हिस्सों में कई तरह का फैट जमा हो जाता है, जो फिजिकल एक्टिविटी करने पर पसीने व कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में बाहर निकल जाता है। वहीं, कुछ अंगों में जमा फैट यूरिन के जरिए निकलता है। मगर, जब ऐसा नहीं हो पाता तो फैट उस हिस्से में जमा होने लगता है, जिससे शरीर का वो अंदर बाहर की ओर आने लगता है, जिससे मोटापा कहते हैं।

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वेट लूज के बाद भी बढ़ने के जानिए कारण

वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज

वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज छोड़ देने पर मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इसके कारण वजन कम होने के बाद भी दोबारा बढ़ सकता है।

शराब व धूम्रपान

कुछ लोग वेट लूज के लिए शराब व धूम्रपान को त्याग देते हैं। मगर, वजन कम होते ही वो शराब व धूम्रपान जैसी पुरानी आदतों को फिर शुरू कर देते हैं, जो दोबारा वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है।

रोगों की आशंका

जो लोग डायबिटीज, हाई बीपी, पीसीओडी, पीसीओएस, अनियमित माहवारी, अस्थमा जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं उन्हें भी वजन घटाने के बाद बढ़ने की समस्या आ सकती है। ऐसे में आपको हैल्दी लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए।

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गलत खानपान

कुछ लोग डाइटिंग से वजन तो घटा लेते हैं लेकिन आगे इसका सख्ती से पालन नहीं करते। वजन कंट्रोल में आते ही लोग लापरवाह हो जाते हैं और मसालेदार, तला-भूना व जंक फूड्स का सेवन करने लगते हैं। अब इससे दोबारा वजन बढ़ना तो लाजमी है।

भरपूर नींद ना लेना

अगर आप पर्याप्त और अच्छी नींद नहीं लेते तो उससे भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। दरअसल, पर्याप्त नींद ना लेने से मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है, जिससे आपको दोबारा वेट गेन की समस्या हो सकती है।

कमजोर पाचन तंत्र

वेट लूज के लिए कुछ लोग ऐसी डाइट लेते हैं, जिससे पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। ऐसे में जब आप नॉर्मल खानपान शुरू करते हैं तो वजन दोबोरा धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

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क्या करें?

. वजन दोबारा ना बढ़े इसके लिए हैल्दी लाइफस्टाइल को मेंटेन करें। साथ ही कार्डियो, स्ट्रेंथनिंग वर्कआउट और योगा पर ध्यान दें।
. डाइट में प्रोटीन युक्त फूड्स जैसे दालें, अंडा, सोया प्रोडक्ट्स, सूखे मेवे, दूध, पत्तागोभी, टमाटर, खीरा आदि लें।
. ऑफिस में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। साथ ही ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करें।
. ब्रेकफास्ट 7-8 के बीच और डिनर सोने से 2 घंटे पहले कर लें। लंच के बाद 20 कदम चलना ना भूलें।


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Content Writer

Anjali Rajput

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