कोरोना महामारी को लेकर बोले WHO चीफ - सिर्फ वैक्सीन से नहीं खत्म होगा वायरस

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2020 - 10:03 AM (IST)

दुनिया भर में कोरोना वायरस ने अपना कहर मचाया हुआ है। इस वायरस से संक्रमित मरीजों और मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि देश दुनिया की बहुत सारी कंंपनिया वैक्सीन पर भी काम कर रही हैं। बहुत सारी कंपनिया दावा भी कर चुकी हैं कि उनकी वैक्सीन अच्छे प्रणाम दिखा रही हैं। वैक्सीन के बनने की खबरों से आम लोगों को राहत मिल रही है लेकिन इस बीच अब विश्व स्वास्थय संगठन चीफ का एक बड़ा बयान सामने आया है। WHO के चीफ टेड्रोस एडहानॉम ने कहा है कि चाहे कोरोना की कोई वैक्सीन आ जाए लेकिन वह अकेले वायरस को खत्म नहीं कर पाएगी।  

PunjabKesari

शुरुआत में इन्हें मिलेगी वैक्सीन

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच WHO के चीफ टेड्रोस एडहानॉम ने ये भी कहा कि शुरुआत में वैक्‍सीन हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी, बुजुर्गों और सर्वाधिक जोखिम वाले लोगों को इसकी प्रायोरिटी में रखा जाएगा। इसके बाद उम्मीद है कि मौतों की संख्या में कमी आएगी और हेल्थ सिस्टम को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी। टेड्रोस ने कहा है कि वैक्सीन आने के बाद ये हमारे पास मौजूद अन्य माध्यमों को मजबूत तो करेगी लेकिन उन्हे रिप्लेस नहीं कर पाएगी। 

PunjabKesari

वैक्सीन के बाद भी रखनी होगी निगरानी 

टेड्रोस ने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि वैक्सीन के आ जाने से उम्मीद है कि इससे मृत्यु दर में गिरावट आएगी और हैल्थ सिस्टम को पटरी में लाने में भी मदद मिलेगी लेकिन वैक्सीन के बाद भी पूरी तरह से निगरानी रखनी होगी। लोगों के टेस्ट करने होगें। अगर किसी में लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें आइसोलेट करना होगा। 

हैरान करने वाले आंकड़े 

PunjabKesari

आपको बता दें कि WHO द्वारा  जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, हेल्‍थ एजेंसी को संक्रमण के 6,60,905  नए मामले मिले हैं । इससे पहले शुक्रवार को 6,45,410 नए केस का रिकॉर्ड सामने आया था जिसने 7 नवंबर को दर्ज किए हुए 6,14,013 के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static