Summer Drinks: गन्ने के रस या नारियल पानी जानिए किसमें होता है ज्यादा न्यूट्रिशियन

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 06:32 PM (IST)

गर्मियां आते ही शरीर में पानी की कमी हो जाती है। जिस कारण ढेरों बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। ऐसे में शरीर का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है। खूद  को हाईड्रेट रखने के लिए जरुरी है ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। हेल्दी ड्रिंक्स के लिए डाइट में आप नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इन दोनों ड्रिंक्स में बहुत ही फर्क होता है।

PunjabKesari
 
गन्ने के रस से होने वाले फायदे 

ये एक पाचन टॉनिक के रुप में काम करता है और यूटीआई इंफैक्शन में भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए आपको बतात हैं इे होने वाले फायदों के बारे में...

एनर्जी से भरपूर 

इसमें सुक्रोज बराबर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। ये आपके ग्लूकोज के लेवल को नियंत्रित करता है। इसके सेवन से आपका शरीर थकावट दूर रहेगा और साथ में हाइड्रेट रहेगी। 

PunjabKesari

सांस की दुर्गंध से मिलेगी राहत 

इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस उचित मात्रा में पाया जाता है। ये दांतों के इनेमल को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं।यदि आप सांसों में आ रही दुर्गंध से परेशान हैं तो गन्ने के रस का सेवन जरुर करें। 

PunjabKesari

कैंसर में फायदेमंद 

शोध के अनुसार, गन्ने के रस में पाए जाने वाले फ्लेविन हार्मोन एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद एंटीफ्लोराइव गुणों के कारण ये कैंसर में बहुत ही फायदेमंद होता है। 

पीलिया का उपचार 

पीलिया में भी गन्ने का रस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लीवर को पीलिए के खतरे से बचाते हैं। पीलिए से काबू पाने के लिए एक गिलास गन्ने के जूस का इस्तेमाल करें। 

नारियल पानी के फायदे 

PunjabKesari

पाचन करे दुरुस्त

इसमें एसिड फॉस्फेट्स, कैटेलेज, डिहाइड्रोजनेज, डायस्टेज , आरएनए जैसे एंजाइम पाए जाते हैं जो कि पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं। नारियल पानी का इस्तेमाल आप पाचन, अपच, पेट फ्लू  जैसी बीमारियो के लिए भी कर सकते हैं। 

वजन घटाने में 

नारियल पानी में बहुत ही कम मात्रा में कैलरिस पाई जाती हैं। इसमें विटामिन-बी के कॉम्पलेक्स पाए जात हैं जो मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इससे आपका वजन बहुत ही आसानी से घट सकता है। 

PunjabKesari

नशे को उतारने में मददगार 

इसमें पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि नशा उतारने में मदद करते हैं। 

कौन है अधिक फायदेमंद 

गन्ने के रस के मुकाबले नारियल पानी में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी और चीनी पाई जाती है। वहीं पोटेशियम की मात्रा इसमें भरपूर पाई जाती है। दोनों में से नारियल पानी बहुत ही फायदेमंद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static