High Protein या Over Workout, सिद्धार्थ की मौत का कारण बनी ये 4 गलतियां

punjabkesari.in Friday, Sep 03, 2021 - 01:01 PM (IST)

एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला के निधन ने हर किसी को हैरानी में डाल दिया है। कौई नहीं कह सकता कि इतने फिट दिखने वाले व्यक्ति को भी दिल का दौरान पड़ सकता है। फिटनेस को लेकर सजग रहने वाले सिद्धार्थ को जिन में हर अपना आइकन मानता था। मगर, फिटनेस को कभी हल्के में ना लेने वाली सिद्धार्थ से भी एक गलती हो गई। दरअसल, सिद्धार्थ के जानकारों का कहना है कि वो हाई प्रोटीन डाइट को फॉलो कर रहे थे लेकिन प्रोटीन की अधिक मात्रा भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

हाई प्रोटीन डाइट ले रहे थे सिद्धार्थ

सिद्धार्थ अपनी टोंन्ड व मसल्स बॉडी के लिए वो हाई प्रोटीन डाइट भी फॉलो कर रहे थे। सिद्धार्थ अपनी फिटनेस के लिए रोजाना जिम किया करते थे और हेल्दी डाइट फॉलो करते थे। शो से निकलने के बाद एक्टर ने फिर एक बार फिट बॉडी हासिल कर ली थी। वह नाश्ते में अंडे और हाई प्रोटीन डाइट के लिए चिकन खाते थे। उन्हें मां के हाथ का खाना बहुत पसंद था।

PunjabKesari

हाई प्रोटीन डाइट के नुकसान

प्रोटीन से पेट लंबे समय तक भरा रखता है और भूख कंट्रोल होती है लेकिन हाई प्रोटीन डाइट शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

1. स्टडी के मुताबिक, हाई प्रोटीन डाइट हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल, इससे 'लॉस ऑफ कैल्शियम' की समस्या हो जाती है, जिससे हड्डियों में फ्रैक्चर का खतरा रहता है।
2. हाई प्रोटीन डाइट कोरोनरी हार्ट डिसीज (सीएचडी) यानि कार्डियोवस्क्युलर डिसीज की समस्या पैदा कर सकती है।
3. कई स्टडीज में ये बात साबित हो चुका है कि इससे गुर्दे में पथरी व किडनी फेलियर का खतरा बढ़ जाता है।
शोध के मुताबिक, अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
4. जिस प्रोटीन को लोग वजन घटाने व मसल्स बनाने के लिए खाते हैं, उनसे वजन बढ़ना, कब्ज, ब्लोटिंग और डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

वर्कआउट या काम करने वाले पुरुष हाई प्रोटीन डाइटल लेते हैं लेकिन इसकी अधिक मात्रा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ज्यादा वर्कआउट से खो दी थी एनर्जी

फिटनेस फ्रीक सिद्धार्थ एक दिन भी जिम व वर्कआउट मिस नहीं करते थे। चीट डे के बाद वो ज्यादा वर्कआउट करके वजन को कंट्रोल करते थे। मगर, ज्यादा वर्कआउट से उन्होंने अपनी आंतरिक एनर्जी खो दी थी। इसके कारण उनका स्लिपिंग पैटर्न भी बिगड़ गया था उन्हें अनियमित सोने की आदत पड़ गई। इन्हीं सभी कारणों से उनका स्वभाव भी काफी गुस्सैल और चिढ़चिढ़ा हो गया था।

PunjabKesari

ज्यादा वर्कआउट के नुकसान

ज्यादा वर्कआउट... ओवर ट्रेनिंग सिंड्रोम, थकान, कार्डियोवस्क्युलर डिसीज, बॉडी परसेप्शन डिसऑर्डर, तनाव, प्रणालीगत सूजन और कमजोर इम्यूनिटी का कारण बन सकती है।

दवाइयों के साइड इफेक्ट से बढ़ा था वजन

हाल ही में उनका एक ट्वीट खूब वायरल हो रहा है, जिसमें एक यूजर ने उन्हें फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देने की सलाह दी थी। तब एक्टर ने जवाब देते हुए कहा , "हां भाई दे रहा हूं... कुछ दवाइयां ले रहा था, जिनके साइड-इफेक्ट से वजन बढ़ता है। हो जाऊंगा सही। फिक्र करने के लिए शुक्रिया।" हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं किया गया कि वह कौन-सी दवा ले रहे थे।

PunjabKesari

टीवी इंडस्ट्री के सबसे फिट एक्टर लेकिन थी नशे की लत

2015 मे उन्हें 'वेलनेस आइकन ऑफ द ईयर' का जियोस्पा एशियास्पा इंडिया अवॉर्ड भी मिला था। इसके अलावा साल 2021 में भी उन्होंने सिंथ ग्लोबल स्पा फिट एंड फैब अवॉर्ड से नवाजा गया था। मगर, एक समय ऐसा था कि सिद्धार्थ नशे के आदि हो गए थे। बिग बॉस में रश्मि देसाई से बात करते हुए उन्होंने खुद इस बात का खुलासा किया कि नशे की लत छुड़वाने के लिए वो 2 सालों तक रिहैब सेंटर में रहे। शोध की मानें तो नशा सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि दिल के रोग, किडनी फेलियर, आंतों का कैंसर जैसी कई बीमारियों की जड़ है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static