हेल्दी होगा नाश्ता तो नहीं छुएगी एक भी बीमारी, जानिए कैसे होना चाहिए Breakfast

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2023 - 12:44 PM (IST)

सुबह का नाश्ता करीबन 10-20% व्यस्क छोड़ देते हैं। वहीं अगर न्यूट्रीशिनिस्ट की मानें तो यह सबसे बड़ी गलती है। सिर्फ सुबह का नाश्ता ही एक ऐसी चीज है जिसे आप सुबह खाकर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं इसके अलावा शोध की मानें तो सुबह के नाश्ते के साथ से आपका अच्छा स्वास्थ्य भी जुड़ा होता है। इसका सेवन करने से मोटापा, कॉर्डियोवैस्कुलर डिजीज, टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा बच्चों की याददाश्त सुधारने और उनका स्कूल में एक एनर्जेटिक दिन की शुरुआत करने के लिए भी सुबह का नाश्ता बहुत ही जरुरी होता है। वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो सारे मील्स एक जैसे जरुरी होते हैं लेकिन सुबह का नाश्ता आपके एक अच्छे दिन की शुरुआत के लिए बहुत ही जरुरी होता है।

कैसा होना चाहिए ब्रेकफास्ट?

यूएस डाइटिशियन एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रेकफास्ट हमेशा 20 ग्राम प्रोटीन, 10 ग्राम फाइबर और 10-15 ग्राम अनसैचुरेटेड फैट्स के साथ होना चाहिए। इसके अनुसार, नाश्ते में आपको करीबन 300-350 कैलोरीज जरुर खानी चाहिए। लेकिन इससे ज्यादा नाश्ते में चीजें खाना नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा आप कितनी मात्रा में न्यूट्रिशन्स लेंगे यह आपकी उम्र, जैंडर, वजन और एक्टिविटी लेवल पर भी निर्भर करता है। कौन सी चीजें आपके शरीर को एनर्जी देती हैं और किन्हें आप खाते समय एंजॉय करते हैं इससे आपकी सेहत भी बहुत प्रभावित होती है।  

Pun600jabKesari

ब्रेकफास्ट में जरुर हो प्रोटीन 

ब्रेकफास्ट में आप प्रोटीन कितना खाते हैं यह भी आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। इसके अलावा कुछ लोगों की आदत होती है कि वह सारा दिन तो प्रोटीन खा लेते हैं लेकिन ब्रेकफास्ट में बिल्कुल प्रोटीन नहीं खाते। आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए, मेटाबॉल्जिम और फिजिकल स्ट्रेंथ मजबूत बनाने के लिए यह आवश्यक है। कम से कम 25-35 ग्राम प्रोटीन आपके मील में होना जरुरी है। यदि आप ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेते हैं तो आपका शरीर उसे फैट के तौर पर स्टोर कर लेता है। ऐसे में यदि आप ब्रेकफास्ट में प्रोटीन नहीं खाते और स्किप कर देते हैं तो आप बाद में प्रोटीन की मात्रा लेने के भी फायदे होते हैं। 

न्यूट्रीएंटस भी है जरुरी

कैल्शियम, विटामिन-डी, पौटेशियम, फाइबर जैसे न्यूट्रीएंट्स ब्रेकफास्ट में जरुर खाएं। बहुत से लोग नाश्ते में इन सब चीजों को  छोड़ देते हैं जिससे ज्यादा हैल्थ प्रॉबलम्स क्रिएट हो सकती हैं। इन सब न्यूट्रीएंट्स की कमी के कारण हड्डियां कमजोर, पाचन अस्वस्थ और ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है। लेकिन कुछ हैल्दी ब्रेकफास्ट चीजें जैसे कैल्शियम, विटामिन-डी, पौटेशियम भी ब्रेकफास्ट में शामिल करें। सेरेल्स में विटामिन-डी पाया जाता है वहीं केला और खट्टे फलों में पौटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 

PunjabKesari

सादा हो नाश्ता 

बहुत से लोग नाश्ता इसलिए भी स्किप करते हैं क्योंकि उनके पास नाश्ता खाने का समय नहीं होता, लेकिन डाइटिशियन की मानें तो आप नाश्ते में वहीं चीजें खाएं जो सारा दिन आपको एनर्जेटिक रखे। इसके अलावा आप रात की बची सब्जियों को ग्रिल्ड करके उनसे तैयार रॉल व्रैप करके भी अपने साथ ले सकते हैं। 

ब्रेकफास्ट हेल्दी करने के अलावा यदि आप सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो एक्सरसाइज करें, जाने से पहले कुछ खाकर जरुर जाएं। इसके अलावा आपना खाना एंजॉय करें और जब भूख लगे तो खाना जरुर खाएं और उस समय खाना बिल्कुल भी न खाएं जब आपका पेट भर गया हो। इस तरह आप एक हैल्दी रुटीन फॉलो कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static