कोरोना वैक्सीनेशन के बाद सही डाइट क्या है? क्या खाएं और क्या नहीं जानिए पूरी डिटेल

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 04:31 PM (IST)

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इस जानलेवा वायरस को खत्म करने के लिए देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम तेज कर दिया गया है। मगर, वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों में हल्का बुखार, थकान, कमजोरी जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं जो आम फ्लू का टीका लगवाने पर भी सामने आते हैं। हालांकि इंजेक्शन लगवाने के बाद किसी भी तरह का साइड-इफैक्ट ना हो इसमें डाइट अहम भूमिका निभाती है।

टीका लगवाने से पहले पीएं खूब सारा पानी

गाइलाइड के मुताबिक, वैक्सीन लगवाने से पहले भरपूर पानी पीएं , ताकि शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या ना हो और इम्यून सिस्टम भी अच्छी तरह रिस्पॉन्स कर पाए। शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी आदि चीजें खएं। इससे साइड इफेक्ट्स होने की आशंका को कम किया जा सकता है।

PunjabKesari

भूलकर भी ना करें शराब का सेवन

वैक्सीन लगने के पहले व बाद शराब भी ना पीएं क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो जाएगी और बॉडी हिडाइड्रेट हो सकती है। वहीं, एक शोध की मानें तो शराब इम्यूनिटी घटाती है इसलिए कम के कम 3 महीने तक शराब से दूर रहना चाहिए।

प्रोसेस्ड और चीनी वाली चीजों से रहें दूर

ज्यादा मीठी, चीनी, सैचुरेटेट फैट व कैलोरीज से भरपूर प्रोसेस्ड फूड से भी वैक्सीन लगवाने के बद इन चीजों का सेवन ना करें। दरअसल, ये चीजें स्ट्रेस व एंग्जाइटी के ट्रिगर करती है, जो नींद में बाधा बन सकती।

साबुत अनाज और फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

 सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक, वैक्सीन लेने के बाद संतुलित डाइट लें, जिसमें साबुत अनाज, आलू, ब्रोकली, बीन्स और केल आदि चीजें शामिल हो। फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो।

PunjabKesari

सूप पीना फायदेमंद

वैक्सीन लेने के बाद असहज महसूस हो तो चिकन, गाजर, चुकंदर, सब्जियों का सूप पीएं। सूप  इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ वैक्‍सीन से होने वाले साइड-इफैक्ट को कम करने में भी मददगार है।

पहली डोज के बाद हो जाए कोरोना तो दूसरी डोज ले या नहीं?

एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर कोरोना की पहली डोज लेने के बाद आप कोरोना पॉजिटिव निकलते हैं तो पहले इलाज करवाना बेहतर होगा। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही आप डॉक्टर की सलाह से दूसरी डोज ले सकते हैं।

PunjabKesari

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमण हो सकता है इसलिए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग, हाथ धोना जैसे नियमों का पालन करते रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static