डॉक्टर्स के सामने खड़ी हुई नई मुसीबत! कोरोना मरीजों में दिख रहे ''गुलियन बेरी सिंड्रोम'' के लक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 01:32 PM (IST)

कोरोना वायरस से लाखों की गिनती में लोग इसकी चपेट में आ गए हैं और बहुत से लोगों ने इससे जान भी गवा दी है लेकिन अभी तक इस वायरस की कोई वैक्सीन सामने नहीं आई है। हालांकि बहुत सी कंपनिया इस वायरस की वैक्सीन पर काम कर रही हैं लेकिन फिर भी रोजाना इसके केस बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि इस वायरस पर रोजाना नए शोध भी सामने आ रहे हैं जिससे न सिर्फ आम लोगों की बल्कि डॉक्टर्स की चिंता भी बढ़ती जा रही है। 

PunjabKesari

वहीं हाल ही में अब खबरें आई हैं कि कोरोना के कुछ मरीजों में एक ऐसा लक्षण दिख रहा है जिससे डॉक्टर्स की परेशानी बढ़ घई है। दरइसल हाल ही में ऐसी खबरें आ रही हैं कि मुंबई में कोरोना मरीजों में गुलियन बेरी सिंड्रोम बीमारी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं जिससे एक बार फिर सब की चिंता बढ़ गई है। 

तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या होता है गुलियन बेरी सिंड्रोम

आपको कभी हाथों और पैरों में झुनझुनाहट महसूस हुई हैं या फिर आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आपके हाथों और पैरों में चींटियां कांट रही हैं या फिर आपको चुभन महसूस होती है तो आपको गुलियन बेरी सिंड्रोम हो सकता है। दरअसल यह एक तरह का ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम अपने आप ही शरीर के स्वस्थ सेल्स को नुकसान पहुंचने लगता है। इससे शरीर में कमजोरी भी होने लगती है। समय के साथ यह आपके पूरे शरीर में फ़ैल जाता है। शुरुआत में इस रोग से श्वसन और सांस संबंधी परेशानियां होती हैं। इसके बाद पूरा शरीर लकवाग्रस्त हो जाता है।

इस बीमारी में व्यक्ति का इम्यून सिस्टम उसके ही पेरफेरल नर्वस सिस्टम में मौजूद हेल्दी सेल्स पर अटैक करने लगता है जिससे बहुत सारी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। 

PunjabKesari

क्या है इसके लक्षण 

तो चलिए अब हम आपको इसके लक्षणों के बारे में बताते हैं। 

1. सांस लेने में तकलीफ होना
2. हाथ-पैरों में झुनझुनी होना
3. चलने अथवा सीढ़ी चढ़ने में कठिनाई होना
4. बदन में तेज दर्द

PunjabKesari
5. आंखों की पुतलियों में जलन
6. दिल की धड़कन बढ़ना

हालांकि यह बीमारी इस वक्त इसलिए ज्यादा खतरनाक बन रही है क्योंकि हाल ही में ऐसी खबरें आई हैं कि अब तक कोरोना वायरस के 24 मरीज गुलियन बेरी सिंड्रोम से पीड़ित पाए गए हैं। लेकिन अभी तक इसके पीछे का कारण पता नहीं चल पाया है इस पर कईं तरह के शोध किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static