दो मिनट का स्वाद दे रहा कैंसर, Ajinomoto खा रहे हैं तो हो जाए सावधान!

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 02:27 PM (IST)

खाने के स्वाद के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिन अगर 2 मिनट का ये स्वाद आपको मौत के रास्ते तक ले जाए तो क्या फिर भी आप उसी स्वाद की खोज में रहेंगे। जी हां, नमक जैसे दिखने वाला चमकीला रसायन (एक तरह का मसाला) अजीनोमोटो, फूड को टेस्टी बनाने के लिए फेमस फ्लेवर है। इस फ्लेवर का इस्तेमाल बहुत सारे चाइनीज व पैकेड फूड्स में किया जाता है और दिन ब दिन इसकी डिमांड बढ़ भी रही हैं। जो आप मजे से मैगी, मोमोज, पिज्जा, बर्गर, स्प्रिंग रोल, चाऊमीन, मंचूरियन, आदि का स्वाद ले रहे हैं और आपको कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियों का न्यौता लेकर आ रहा है।

स्वाद में नमक जैसा

सफेद रंग का यह चमकीला पदार्थ सोडियम साल्ट है, जिसे मोनोसोडियम ग्लूटामेट (Monosodium Glutamate) के नाम से भी जाना जाता है। इसका स्वाद नमक की तरह होता है। इसमें एमिनो की मात्रा ज्यादा होती हैं। फ्लेवर बढ़ाने वाले इस रसायन का इस्तेमाल दुनियाभर में हो रहा है। जो लोग लगातार और अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं उनकी स्वाद ग्रंथियां खराब होने लगती है।

PunjabKesari

आजिनोमोटो के एक नहीं कई साइड इफेक्ट्स है...

पसीना आना इसकी सबसे कॉमन समस्या है इससे शरीर थका आलसी होने लगता है। पेट में जलन, मोटापा, सीने में दर्द, कोल्ड कफ, मासपेशियों में तनाव और छींकों की समस्या, शरीर के कई हिस्से सुन्न रहने की दिक्कत हो सकती है।

सबसे पहला और बड़ा खतरा कैंसर का 

अधिक मात्रा में इसका सेवन कैंसर सैल्स को बढ़ावा देता है जिससे आप इस जानलेवा बीमारी के चंगुल में फंस सकते हैं। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च व अन्य मुख्य रिपोर्ट के मुताबिक, जरूरत से ज्यादा मोनोसोडियम ग्लूटामेट का इस्तेमाल कैंसर के चांसेज को बढ़ा देता है।

हाई ब्लड प्रेशर

इसके सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे ब्लड प्रेशर हाई होने की दिक्कत के साथ, जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द, घुटनों के दर्द की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

दिमाग पर असर

इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है जिससे माइग्रेन, सिरदर्द, स्लीपिंग डिसॉर्डर, तनाव, अनिद्रा की समस्या हो सकती है जरूरत से ज्यादा सोडियम का इस्तेमाल दिमाग को डेमेज कर सकता है। मोनोसोडियम नींद ना आने की दिक्कत यानि अनिद्रा का खतरा बढ़ा देता है।साथ ही खर्राटों की समस्या भी।

बच्चों के लिए बेहद हानिकारक

यह बच्चों के लिए भी नुकसानदेह है क्योंकि यह शरीर में कैल्शियम की मात्रा घटा देता है। इससे हड्डियां इस कद्र कमजोर हो जाती है कि जरा-सी चोट भी असहनीय दर्द दे सकती हैं। हड्डी जरा सी चोट से टूट भी सकती है।

महिलाओं में बांझपन का कारण

गर्भवती महिलाओं को खासतौर पर इसका सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात तक की स्थिति आ सकती है। यही नहीं, इसका सीधा असर महिला के न्यूरोंस पर पड़ता है, जिससे शरीर में सोडियम का मात्रा बढ़ जाती है। इससे महिलाएं बांझपन का शिकार हो जाती है।

PunjabKesari

ऐसी चीजों का सेवन कम करें जिसमें अजिनोमोटो रसायन हो सेहतमंद रहने के लिए यह बहुत जरूरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static