Health Advice: रोजाना कितनने कदम चलने से घटेगा वजन?

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 12:53 PM (IST)

मोटापा आज हर 10 में से 8वें व्यक्ति की प्रॉब्लम बन गया है। वेट लूज के लोग जिम में ना सिर्फ घंटों पसीना बहाते हैं बल्कि स्ट्रिक डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं। मगर आप रोजाना सिर्फ बॉक करते भी वजन घटा सकते हैं। 1000 कदम चलना वैसे भी सेहत के लिए अच्छा है। वजन घटाने के लिए बस आपको थोड़ी-सी मेहनत और करनी होगी। चलिए आपको बताते हैं कि रोजाना कितने कदम चलकर आप वजन घटा सकते हैं...

1000 कदम चलने का कॉन्सेप्ट कैसे आया

1964 के टोक्यो ओलंपिक में मार्केटिंग के अनुसार किए गए शोध में पाया गया है कि 5000, 7000 और 10000 फुट स्टेप्स चलने से वजन कम करने में मदद मिलती है। कैंपेन के दौरान पेडोमीटर मशीन के जरिए फुट स्टेप को मापा यह अध्ययन किया गया है।

PunjabKesari

क्या कहती है स्टडी

नई स्टडी के मुताबिक, रोजाना कम से कम 15000 कदम चलने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। यह नतीजे ऑफिस वर्कर और 15000 कदम चलने वाले पोस्टमैन के ऊपर किए गए शोध के अधार पर निकाले गए हैं। रोजाना चलने वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स, वेस्टलाइन और मेटाबॉलिज्म सही रहता है, जो वेट लूट के लिए सबसे अहम है।

दिल भी रहता है स्वस्थ

वहीं, 10,000 से 15,000 कदम चलने वाले लोगों को दूसरे लोगों के मुकाबले दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। वहीं जो लोग ऑफिस में घंटों बैठे रहते हैं , उनका BMI, वेस्टलाइन, शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है।

PunjabKesari

रोजाना 15000 स्टेप्स कैसे चले

रोजाना के 15,00 स्टेप्स यानि 2 घंटे चलना। जाहिर सी बात है कि कोई भी लगातार 2 घंटे तक नहीं चल सकता। ऐसे में आप समय को अलग-अलग स्लाट्स में बांट सकते हैं। इसके हिसाब से आप उठने के बाद, खाने से पहले (लंच), ईवनिंग और डिनर के बाद 30-30 मिनट चलें। साथ ही ऑफिस में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का यूज करें।

ब्रिस्ट वॉक से मिलेगा फायदे

ब्रिस्ट वॉक (तेज-तेज चलना) करने से करीब 500 कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम होने के साथ की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। रोजाना 90 मिनट के लिए 4 मील प्रति घंटे की गति से ब्रिस्ट वॉक कर सकते हैं।

PunjabKesari

अगर आप ये भी नहीं कर पा रहे तो ऑफिस टाइम में थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लें। रोजाना 15,000 कदम चलने से मोटाबॉलिज्म सही रहेगा और धीरे-धीरे वजन कम होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static