Vijayta Pandit की वजह से टूटी थी Rajendra Kumar और Raj Kapoor की पक्की दोस्ती

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 09:13 PM (IST)

नारी डेस्कः अपने समय की हिट मूवी 'लवस्टोरी' की हीरोइन विजेता पंडित (Vijayta Pandit) तो आपको याद होगी। विजेता अपनी पहली फिल्म से ही रातों-रात स्टार बन गई थी लेकिन उनका करियर इतना शानदार नहीं रहा। उनके हिस्से जो भी फिल्में आई वो फ्लॉप रही या यू कहें कि उन्हें लवस्टोरी जितना फेम नहीं मिला। लवस्टोरी मे सिर्फ करियर ही नहीं बल्कि उनका प्यार भी शुरू हुआ था लेकिन ये प्यार ही उनके करियर को बर्बाद करने की वजह भी बना। ऐसी ही कई बातों का खुलासा करती खुद नजर आई विजेता पंडित। वह लहरन रेट्रो को दिए इंटरव्यू के चलते एक बार फिर सुर्खियों में है। इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बहुत से राज खोले। 
PunjabKesari

Vijayta Pandit ने लहरन रेट्रो (Lehran Retro) को दिया इंटरव्यू

वही अपने पहले प्यार कुमार गौरव (Kumar Gaurav) के बारे में भी वह बात करती दिखीं। इंटरव्यू में विजेता ने बताया कि फिल्म के दौरान ही उन्हें कुमार गौरव से प्यार हो गया था और कुमार गौरव भी उनसे प्यार करते थे लेकिन उनके पिता राजेंद्र कुमार को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। वह अपने बेटे के लिए खानदानी और अमीर लड़की का रिश्ता चाहते थे लेकिन विजेता के प्यार में पड़े कुमार गौरव उनकी और ही अट्रैक्ट थे। इसी बीच राजेंद्र कुमार (Rajendra Kumar) ने अपने बेटे कुमार गौरव की शादी अपने ही पक्के दोस्त राज कपूर (Raj Kapoor) की बेटी रीमा कपूर से सगाई करवा दी लेकिन कुमार गौरव इस सगाई से खुश नहीं थे। वह सगाई के बाद भी विजेता से मिलने उनके घर पहुंच जाते थे लेकिन राजेंद्र इस रिश्ते को कभी मंजूरी नहीं देना चाहते थे। लवस्टोरी हिट हुई और विजेता गौरव की जोड़ी भी आगे भी दोनों को कई फिल्में ऑफर हुई लेकिन विजेता का कहना है कि राजेंद्र कुमार ने उन्हें हर फिल्म से निकलवा दिया जिसमें उनके बेटे कुमार गौरव बतौर हीरो नजर आ रहे थे लेकिन कुमार गौरव भी आगे किसी फिल्म में कमाल नहीं दिखा पाए। दोनों का ही करियर ठप्प रह गया। वहीं कुमार गौरव ने रीमा से सगाई भी तोड़ दी जिसके चलते राजेंद्र और राजकपूर की दोस्ती में भी दरार आ गई।

हालांकि विजेता और कुमार गौरव का प्यार भी परवान नहीं चढ़ा इसी बीच कुमार गौरव संजय दत्त की बहन नम्रता दत्त के प्यार में पड़ गए और नम्रता से ही उन्होंने शादी करवाई। इंडस्ट्री में संजय दत्त से उनकी दोस्ती बहुत मशहूर रही है और दोस्ती रिश्तेदारी में भी बदल गई। ऐसा भी कहा जाता है कि कुमार का विजेता पंडित से रिश्ता संजय दत्त की वजह से ही टूटा था। कुमार गौरव और नम्रता की दो बेटियां हैं,
जिनका नाम है सिया और सांची दोनों बेटियों की शादी हो चुकी है।
PunjabKesari

राजेंद्र कुमार के बेटे मार गौरव का असली नाम मनोज तुली 

बता दें कि कुमार गौरव का असली नाम मनोज तुली था क्योंकि बॉलीवुड में पहले से एक मनोज थे इसलिए उनका नाम बदला गया और कुमार गौरव रख दिया गया। राजेंद्र कुमार चाहते थे कि वह भी उनकी तरह एक सुपरस्टार बने लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। लवस्टोरी फिल्म से चार्मिंग पर्सनालिटी रखने वाले कुमार गौरव इतने फेमस हो गए थे कि लोगों को लगा था कि वो भी अपने पिता की तरह नाम कमाएंगे। फिल्म हिट रही लेकिन साथ ही विजेता के प्यार में भी पड़ गए और यही प्यार उनके करियर पर भारी पड़ गया। उसके बाद कुमार ने रति अग्निहोत्री, पूनम ढिल्लों और माधुरी दीक्षित के साथ भी फिल्म की लेकिन उन्हें सक्सेस नहीं मिल पाई। कहा गया कि कुमार अपनी पहली फिल्म की सफलता को पचा नहीं पाए थे क्योंकि इस फिल्म की सफलता के बाद कुमार गौरव ने ये फैसला किया कि वह किसी नई एक्ट्रेस के साथ काम नहीं करेंगे। इसके पीछे दो वजह थी। पहली वह खुद को स्टार मानने लगे थे और दूसरा नए स्टार्स को वह स्ट्रगलर मानते थे। बस इन्हीं बातों के चलते उनके हाथ से कुछ अच्छी फिल्में निकल गईं।

संजय दत्त की बहन नम्रता दत्त से की शादी 

राजेंद्र कुमार ने बेटे के करियर को सफल बनाने की पूरी कोशिश भी की। उन्होंने फिल्म बनाई जिसका नाम था ‘नाम’. फिल्म में संजय दत्त, नूतन और अमृता सिंह भी थीं। ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई लेकिन फिल्म की सफलता का सारा श्रेय संजय दत्त को मिला और कुमार गौरव सिर्फ सपोर्टर एक्टर के तौर पर ही दिखाई दिए। धीरे-धीरे बॉलीवुड से उनका नाम पूरी तरह गायब ही हो गया। उनकी आखिरी फिल्म 2002 में ‘कांटे’ आई थी, जोकि एक मल्टीस्टारर फिल्म थी। कहा जाता है कि फिल्मों से कुमार गौरव के गायब होने का एक कारण राज कपूर भी थे क्योंकि राज कपूर की बेटी रीमा से उन्होंने सगाई तोड़ी थी जिसके चलते राज कपूर ने अपनी फिल्मों में गौरव को लेने से मना कर दिया था। फिल्मों में सिक्का नहीं चला तो वह बिजनेस की ओर बढ़ गए। कुमार गौरव का मालदीव में ट्रैवल बिजनेस है और वो कंस्ट्रक्शन के बिजनेस में भी हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static