घर की इन दिशाओं में है वास्तु दोष तो इन तरीकों के साथ करे दूर

punjabkesari.in Sunday, Jun 12, 2022 - 04:10 PM (IST)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद कई चीजें आपके घर में नेगेटिव और पॉजिटिव एनर्जी का संचार करती हैं। घर में सामान यदि वास्तु के अनुसार, रखा जाए तो घर के सदस्यों की जीवन में तरक्की रहती है। परंतु इसके विपरीत कई चीजें को सही दिशा में न रखने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है। परिवार की सुख-शांति पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। बिजनेस-नौकरी में तरक्की, घर के सदस्यों के बीत कलह-कलेश, धन हानि समेत कई समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है। ऐसे में आप अपने घर में कुछ छोटे-मोटे बदलाव करके अपने घर का वास्तु दोष समाप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

किचन का वास्तु दोष दूर करें 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, किचन में मौजूद चीजें जैसे-गैस चुल्हा, फ्रिज जैसी चीजों का सही दिशा में होना बहुत ही आवश्यक है। किचन को भी घर का मुख्य हिस्सा माना गया है। यदि आप इस सामान को सही दिशा में नहीं रख सकते तो अपनी किचन के अग्नि कोण यानि की पूर्व-दक्षिण के मध्य में एक लाल रंग का बल्ब लगा दें। इस बल्ब को हमेशा जलने दें। किचन का वास्तु दोष काफी हद तक कम हो जाएगा। 

PunjabKesari

उत्तर-पूर्व दिशा में वास्तु दोष दूर करें 

कई बार हर कार्य में पूरी मेहनत के साथ काम करने के बावजूद भी इच्छा के अनुसार , फल नहीं मिल पाता। नौकरी-बिजनेस में भी तरक्की नहीं हो पाती। ऐसे में आप  अपने घर के उत्तर-पूर्व कोने में उड़ते हुए पक्षी की तस्वीर या फिर उगते हुए सूर्य की तस्वीर लगाएं। वास्तु के अनुसार, ये तस्वीरें उम्मीद जगाती हैं। इसके अलावा इन्हें घर में लगाने से धन में भी वृद्धि होगी। 

 उत्तर-पश्चिम दिशा का वास्तु दोष दूर करें 

वास्तु के अनुसार, यदि आपके घर में उत्तर-पश्चिम दिशा यानि की वायव्य दिशा में वास्तु दोष है तो वहां पर हनुमान जी की तस्वीर लगा दें। नियमित तौर से इस जगह पर हनुमान चालीसा का पाठ करें। आपके घर का वास्तु दोष समाप्त हो जाएगा और आपको लाभ भी मिलेगा। 

PunjabKesari

पश्चिम दिशा का वास्तु दोष दूर करें

यदि आपके घर की पश्चिम दिशा में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष है तो वहां पर शनि यंत्र स्थापित कर दें। इसको इस दिशा में स्थापित करने से वास्तु दोष समाप्त हो जाएगा। 

स्वास्तिक से दूर करें वास्तु दोष 

वास्तु के अनुसार, घर के मेन गेट पर सिंदूर के साथ नौ फूट लंबा और नौ फूट चौड़ा स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। ऐसा करने से आपके घर में चारों ओर से आ रही नेगेटिव एनर्जी खत्म होगी और घर का वास्तु दोष भी समाप्त होगा। यदि आप हर मगंलवार को यह उपाय करते हैं तो मंगल ग्रह से जुड़े वास्तु दोष भी समाप्त हो जाएंगे। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static