लाल रंग ला सकता है जीवन में Goodluck, घर की इन जगहों में इस्तेमाल करने से आएगी Positivity

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 01:18 PM (IST)

हर किसी रंग का अलग-अलग महत्व होता है, खासकर बहुत से लोग अपने घर में लाल रंग का इस्तेमाल करते हैं। वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार, लाल रंग का अपना अलग-अलग वास्तु महत्व होता है वहीं लाल रंग मंगल का प्रतीक माना जाता है, इसके अलावा यह शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक भी माना जाता है। लाल रंग को शुभता का प्रतीक भी माना जाता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, लाल रंग का इस्तेमाल कही जगहों पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आप कुछ लाल रंग के कुछ वास्तु उपाय भी कर सकते हैं...

उत्तर दिशा में न करें लाल रंग का इस्तेमाल 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, लाल रंग का इस्तेमाल उत्तर दिशा में भी भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। उत्तर-पूर्व , उत्तर-पश्चिम और पश्चिम दिशा में भी लाल रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari

मुख्य गेट का न हो लाल रंग 

यदि आपका घर उत्तर-मुखी या फिर पश्चिम मुखी है तो मुख्य द्वार पर भूलकर भी लाल रंग का इस्तेमाल न करें ना ही रेड कलर अपने गेट पर लगाएं । 

पति-पत्नी का रिश्ता बनेगा मजबूत 

लाल रंग को प्यार का प्रतीक भी माना जाता है। फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, यदि आप वैवाहिक जीवन में मधुरता लाना चाहते हैं तो लिविंग रुम के दक्षिण पश्चिम कोने में लाल और गुलाबी रंग के ताजे फूल जरुर रखें। मान्यताओं के अनुसार, इससे पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होगा। 

PunjabKesari

व्यापार में मिलेगी तरक्की 

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, व्यापार में वृद्धि के लिए आप लाल रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। लाल रंग प्रसिद्धि का प्रतीक माना जाता है ऐसे में आप ऑफिस के दक्षिण कोने में लाल रंग की चीजें रख सकते हैं। इससे पॉजिटिव एनर्जी बढ़ेगी और जीवन में तरक्की भी होगी। 

बढ़ेगा पैसा 

यदि आपके पास पैसा नहीं टिकता तो आप तिजोरी में या फिर यहां पर पैसे रखते हैं वहां लाल कपड़ा बिछाकर उसमें कुछ पैसे रख दें। इससे मां लक्ष्मी का वहां पर हमेशा वास रहेगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static