घर में कौन सी तस्वीर लगानी चाहिए कहां? जानें वास्तु से जुड़े खास नियम

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 10:20 AM (IST)

नारी डेस्क: परिवार में हमेशा प्यार बना रहे और हमेशा सुख-समृद्धि रहे इसके लिए लोग बहुत कुछ करते हैं और इन्हीं में से एक वास्तु शास्त्र से जुड़े कुछ उपाय भी हैं। दरअसल, क्या आप जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर पर लगी तस्वीरों को सही दिशा पर लगाने से भी हमारे परिवार में प्रेम बढ़ता है। जी हां,हम आपको आज इन्हीं खास नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं कि आपको घर में कहां कौनसी तस्वीरें लगानी चाहिए। 

राधा-कृष्ण जी की तस्वीर

हर किसी को घर में राधा-कृष्ण की तस्वीरें जरूर लगानी चाहिए। भगवान कृष्ण और राधा रानी प्रेम के प्रतीक हैं। इसलिए उनकी तस्वीरें शयन कक्ष में लगाने से आपसी प्रेम बढ़ता है। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह तस्वीर या पेंटिंग दक्षिण-पश्चिम दीवार पर ही लगानी चाहिए। इससे आपके और जीवन साथी के बीच विश्वास की डोर मजबूत होती है। 

PunjabKesari

पूर्वजों की तस्वीरें कहां लगाना है सही

पूर्वजों की तस्वीरे अक्सर लोग दीवार पर लगा देते हैं लेकिन यह कतई सही नहीं होता है। कभी भी पूर्वजों की तस्वीरें दीवार पर लटकती हुई नहीं लगानी चाहिए। इसके अलावा कई लोग पूर्वजों की तस्वीरों को मंदिर में रख देते हैं लेकिन ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। पूर्वजों की तस्वीर लगाने के लिए एक उचित स्थान होना चाहिए जिससे वे तस्वीरें स्थिर तरह से लगी रहें। 

PunjabKesari

कहां लगाएं परिवार की तस्वीरें

वास्तु के अनुसार परिवार की तस्वीरें लगाने के लिए दक्षिण-पश्चिमी दीवार सबसे उत्तम रहती है। इससे परिवार के सदस्यों में प्रेम बना रहता है और रिश्ते बेहतर होते हैं। परिवार की तस्वीर लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए ये तस्वीरें घर की पूर्वी या उत्तरी कोने में नहीं लगानी चाहिए।

हंस के जोड़े की तस्वीर

वास्तु के अनुसार शयन कक्ष में सफेद हंस के जोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है, संबंध में मधुरता आती है। यदि पति-पत्नी के संबंध सामान्य भी हैं तो भी यह तस्वीर लगानी चाहिए। इससे आपका रिश्ता और भी ज्यादा खूबसूरत और मजबूत बनता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

static