इन गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों के लिए जरूरी है ये वैक्सीनेशन

punjabkesari.in Monday, May 03, 2021 - 07:20 PM (IST)

देशभर में कोरोना माहामरी चल रही हैं। ऐसे में आप अपने बच्चों का खास तौर पर ध्यान रखें।  नवजात शिशुओं को तो इस समय एक्सट्रा केयर की जरूरत हैं। वहीं आज हम आपकों नवजात शिशुओं से जुड़ी कुछ ऐसी अहम जानकारी सांझा करेंगे जिससे आप अपने बच्चे की इम्युनिटी स्ट्रांग बना सकेंगे। दरअसल, बचपन में कुछ ऐसे टीके होते हैं, जिनके लगने से हम अपने बच्चों को कई सारी गंभीर बीमारियों से बचर सकतें है। आज हम आपको ऐसे टीके बता रहे हैं, जिन्हें पांच साल के अंदर बच्चों को लगवाना बहुत जरूरी है, आईए जानते हैं-


PunjabKesari
 

-शिशु को टिटेनस की बीमारी से बचाने के लियेटिटेनसटाक्साइड 1 / बूस्टर टीका और दूसरा टीका एक महिने के अंतर में जरूर लगवाएं।
 

- पीलिया और लीवर कैंसर से बच्चों को बचाने के लिए हिपेटाइटिस बी का यह टीका बेहद जरूरी है जो कि इस संक्रमण से बचाव करता है।


PunjabKesari

 

-डिफ्थीरिया, पर्टुसिस यानि की काली खांसी और टिटनेस से बचाव के लिए डीपीटी टीकों को जरूर लगवाए इन टीकों  की तीन श्रेणी होती है।
 

-पोलियो का टीका जरूर लगवाए यह बच्चों को अपंग होने से बचाता है। 
 

-बच्चे को टीबी से बचाने के लिए  बी सी जी का टीका जरूर लगवाएं। बीसीजी का टीका लग जाने पर शिशु को टीबी की बीमारी से बचाया जा सकता है।
 

-हिब वेक्सीन का टीका बच्चों को डिफ्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, हेपेटाइटिस-बी और एच इन्फलांजी-बी से सुरक्षित रखता है। इस लिए यह टीका मिस न करें। इसके अलावा यह टिका हिब बेक्टीरिया के संक्रमण से न्यूमोनिया एवं मष्तिष्क ज्वर (मेनिनजाइटिस) जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाव करता हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static