Mouth Freshness: मुंह की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान से तरीके

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 11:57 AM (IST)

सांंस में दुर्गंध आने के कारण आप किसी से अच्छे से बात भी नहीं कर सकते। ये आपकी सारी सुंदरता को चुटकियों में समप्त कर देती है। फ्रैंड्स, पार्टनर, ऑफिस के लोग सब आप से बात करने से बचने लगते हैं। सासों की दुर्गंंध आपके स्वास्थ्य पर भी गहरा असर डालती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन कुछ घरेलु नुस्खों की मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

सफाई के लिए अपनाएं सही तरीका 

सांसोंं की दुर्गंध आने का एक कारण मुंह की सफाई अच्छे से नहीं हो पाने के कारण भी हो सकती है। ज्यादातर लोग सिर्फ दांतों की सफाई पर ही जोर देते हैं। जिस वजह से जीभ की सफाई पर खास ध्यान नहीं दे पाते। एक्सपर्ट्स के अनुसार, दिन में 2 बार ब्रश करना आपकी ओरल हेल्थ के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

चीनी कम खाएं 

चीनी का सेवन भी आपकी सांसों में आने वाली दुर्गंध का कारण हो सकता है। अत्यधिक चीनी के सेवन से मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जिस कारण से आपकी सांसों में दुर्गंध आ सकती है। चॉय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक और जूस में चीनी कम मात्रा में खाएं । 

PunjabKesari

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

कम पानी पीने के कारण भी मुंह से दुर्गंध आ सकती है। दिन में 7-8 गिलास पानी का सेवन जरुर करें। इससे आपके मुंह में दुर्गंध नहीं आएगी। एक्सपर्ट्स के अनुसार पानी का कम सेवन भी सांसो में आने वाली दुर्गंध का कारण हो सकता है। 

PunjabKesari

लौंग करें इस्तेमाल 

खाना खाने के बाद या सोने से पहले आप लौंग का सेवन करें। आप इसे टॉफी की तरह चुसते रहें। ये शानदार मसाला आपकी सांसों से आने वाली दुर्गंध कम करने में सहायता करेगा। इसका सेवन करने से आपके दांत भी स्वस्थ रहेंगे। 

PunjabKesari

पेट को भी रखें साफ 

कब्ज के कारण भी बहुत से लोगों को सांसो में आ रही दुर्गंध का सामना करना पड़ता है। पेट तो हमेशा साफ रखें। आप कब्ज की समस्या रहती है तो आंवला, चूर्ण, त्रिफला आदि का सेवन करें। 

PunjabKesari
.

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static