बढ़ती उम्र के साथ रुक गई है बालों की ग्रोथ तो अपनाएं ये Home Remedies

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 11:46 AM (IST)

उम्र का असर सेहत के साथ-साथ सौंदर्य पर भी पड़ता है। बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले त्वचा पर ही नजर आता है। बालों की ग्रोथ भी इस उम्र के बाद रुक जाती है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, बालों को बढ़ने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती है। उम्र के साथ-साथ शरीर में प्रोटीन की मात्रा भी कम होने लगती है। जिससे बालों की ग्रोथ पर गहरा असर पड़ता है। आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। इनको बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ भी होने लगेगी। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

Strong Healthy Hair Is What I Strive For Stock Photo - Download Image Now -  iStock

दूध से धोएं बाल 

आप हफ्ते में एक बार कच्चे दूध से बाल जरुर धोएं। दूध में भी बहुत ही अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इससे आपके बालों को प्रोटीन के अलावा मॉइश्चर भी मिलेगा। बालों का पतलापन भी कम हो जाएगा । 

PunjabKesari

अंडे का हेयर मास्क लगाएं

बालों में आप अंडे का  हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अंडे का पीला और सफेद भाग अपने बालों पर लगा सकते हैं। अंडे का सफेद भाग ऐसी महिलाओं को लगाना चाहिए जिनके बाल बहुत ही ऑयली होते हैं और पीला भाग ऐसे लोगों को लगाना चाहिए जिनके बाल बहुत ही ज्यादा ड्राई होते हैं। इसके अलावा आप अंडे में दही और नींबू  मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

 एसेंशियल ऑयल 

आप बालों में एसेंशियल ऑयल भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप नारियल, ऑलिव ऑयल और ग्रेप सीड ऑयल की 5 ड्राप्स को मिक्स करें। आप तीनों ऑयल्स को मिक्स करके अपने बालों में लगाएं। आप हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल अपने बालों में इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको जल्दी ही अच्छे परिणाम मिलेंगे। 

PunjabKesari

चावल का पानी लगाएं

आप बालों में चावल का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चावलों के पानी से अपने बालों को अच्छे से धो सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण बालों का मजबूत बनाने में मदद करते हैं। आप फरमेंटेड राइस वॉटर और नार्मल राइस वॉटर से अपने बालों को अच्छे से धो लें। इससे बालों में मजबूती के साथ-साथ चमक भी आएगी। 

प्रोटीन युक्त आहार करें शामिल

आप अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त आहार दाल, दूध, दूध से बने हुए प्रोडक्ट, अंडा, मछली जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं। यह सारे प्रोटीन के बहुत ही अच्छे सोर्स माने जाते हैं। आप यदि नियमित तौर पर इसे डाइट में शामिल करेंगे तो आपके बाल मजबूत होंगे और चमक भी आएगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static