Beauty Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चेहरे पर इस्तेमाल करें ये एंटी-एजिंग ऑयल

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 02:18 PM (IST)

ग्लोइंग स्किन हर महिला की पहली पसंद होती है। त्वचा पर निखार लाने के लिए बहुत से ब्यूटी प्रोडक्टस का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बढ़ती उम्र और बाहर की धूल, मिट्टी प्रदूषण के कारण त्वचा की सारी ताजगी कम हो जाती है। बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर झूर्रियां, ढीलापन और रुखापन दिखने लगता हैं।  तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण त्वचा को सूर्य से पड़ने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणों और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाती है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ नैचुरल ऑयल जिन्हें आप त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

आर्गन ऑयल

यह तेल आर्गेनिया स्पीनेसा नाम के एक पेड़ से प्राप्त होने वाले फल में पाया जाता है। इसमें विटामिन-ई, ओमेगा-3, फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करते हैं जिससे दाग-धब्बे, मुंहासे और चेहरे की झूर्रियां दूर होती हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल

चेहरे को अच्छे से धो लें और उसे साफ करके उसमें तेल की 3-4 बूंदें लगा लें और हल्के हाथों से उसकी मसाज करें। तेल का इस्तेमाल यदि आप रात को करती हैं तो त्वचा को ज्यादा फायदा मिलेगा।

जैतून का तेल

इसमें विटामिन-ए, ई, फैटी एसिड और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होने के कारण यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन नैचुरल तरीके से मॉश्चराइजिंग रहती है। इसके अलावा आप खाने में जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल

चेहरे को धोने के बाद कॉटन पर थोड़ा सा तेल लगाकर हल्के हाथ से तेल की चेहरे पर मालिश करें और 5-10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें । हफ्ते में 1-2 बार आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

नारियल का तेल

चेहरे पर मौजूद फाइन लाइन को कम करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे को एकदम तरोताजा बनाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल

रोज नहाने के बाद नारियल के तेल से बॉडी को मॉश्चराइज करें। इसके अलावा  आप नारियल के तेल में चीनी मिलाकर बॉडी को स्क्रब करें। इस स्क्रब का इस्तेमाल आप चेहरे के लिए भी कर सकते हैं।

बादाम तेल

बादाम तेल में विटामिन-ई और के पाया जाता है जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। यदि आप धूप में ज्यादा देर के लिए काम करते हैं तो आप चेहरे पर बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल

नहाने के बाद आप बादाम तेल से आप स्किन की मालिश कर सकते हैं। यदि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो बादाम का तेल गुनगुना करके मसाज करें। आप रोजाना गर्म दूध में  2 चम्मच बादाम डालकर पीएं। आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा ।

जोजोबा का तेल

जोजोबा तेल में विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। त्वचा के लिए यह तेल बहुत ही लाभकारी है। यह तेल हर तरह की स्किन को सूट कर जाता है।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल

जोजोबा के तेल में कुछ बूंदे बादाम तेल की डालकर हल्के हाथों से इसका इस्तेमाल करें। आप फेसपैक में भी इसकी कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static