साबुन नहीं लगाएं ये Natural Cleanser, नहीं होगी स्किन ड्राई और चेहरा दिखेगा खिला-खिला

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 04:36 PM (IST)

दिनभर की धूल-मिट्टी, सूरज की तेज किरणें चेहरे पर पड़ने से त्वचा की रंगत खोने लगती है। वहीं सर्दियों में स्किन ड्राई होने की परेशानी भी रहती है। ऐसे में आप कैमिकल वाले फेसवॉश व साबुन की जगह पर आपके किचन में मौजूद नेचुरल चीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन को गहराई से पोषित करके उसमें नमी बरकरार रखने में मदद करेगी। इससे त्वचा की गहराई से सफाई होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा।

. गुलाब जल

गुलाब जल भी नेचुरल क्लींजर व टोनर की तरह काम करता है। ऐसे में चेहरे पर जमा गंदगी, धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए इसे कॉटन पर लगाकर चेहरे व गर्दन साफ करें। इससे स्किन गहराई से रिपेयर होगी। त्वचा पर जमा गंदगी साफ होकर चेहरा साफ, निखरी, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आएगा।

PunjabKesari

pc: freepik

. शहद

आप फेसवॉश करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में मौजूद पोषक तत्व, एंटी-एजिंग व औषधीय गुण स्किन को गहराई से साफ करके नमी बरकरार रखने में मदद करता है। यह नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद में थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे 10 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। बाद में पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग, मुलायम, हेल्दी व जवां नजर आएगी। इसके साथ ही ड्राई स्किन की समस्या दूर होगी।

. कच्चा दूध

कच्चा दूध क्लींजर, टोनर, मॉस्चराइजर की तरह काम करता है। सर्दियों में स्किन ड्राई होने की समस्या अधिक रहती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने स्किन लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहती है। यह चेहरे पर जमा गंदगी साफ करने में मदद करती है। आप साबुन की जगह इसके कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच कच्चा दूध लें। अब कॉटर बॉल की मदद से इससे चेहरे को क्लीन करें। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इससे आपकी स्किन गहराई से साफ होकर सुंदर, ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगी।

PunjabKesari

pc: freepik

. खीरा

सर्दियों में सनटैन की समस्या होने का खतरा अधिक रहता है। इससे बचने के लिए आप खीरे को फेसवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। विटामिन ए व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर खीरा स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेट रहने के साथ साफ व निखरी नजर आती है। इसके साथ ही स्किन संबंधी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके लिए खीरे को कद्दूकस करके इसका रस निकालें। अब इस रस को कॉटन की मदद से चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static