Hair Care: बालों में लगाए Litchi हेयरमास्क, दिखेंगे लंबे और घने

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 11:35 AM (IST)

लीची गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है। यह स्वादिष्ट फल खाने के साथ-साथ लंबे और घने बालों के लिए भी बहुत ही आवश्यक है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जो आपकी त्वचा को भी हाइड्रेट रखता है। इस पैक को बालों में लगाने से बाल झड़ने भी कम हो जाते हैं। बाल सॉफ्ट रहते हैं और नमी भी बनी रहती है। लीची में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-सी, विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है । यह सारे पोषक तत्व बालों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप बालों को मजबूत रख सकते हैं । 

PunjabKesari

कैसे बनाएं हेयरमास्क 

हेयरमास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप 8-9 लीची लेकर छीलें और उसके बीज भी निकाल लें। फिर आप लीची को ग्राइंड करके उसका जूस निकालें। लीची के जूस में आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल के मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। फिर आप मास्क अपने बालों  पर लगाएं। आप बालों की जड़ों में मास्क लगाएं। 1 घंटे तक मास्क को अपने  बालों में रहने दें और फिर बाल धो लें। 

PunjabKesari

क्या होंगे फायदे 

बालों को मिलेंगे पोषक तत्व 

लीची में विटामिन-ई, विटामिन-ए, विटामिन-सी और डी पाया जाता है। यह सारे पोषक तत्व बालों की मजबूती देंगे और आपके बाल मजबूत और लंबे बने रहेंगे। यदि आपके बाल झड़ते हैं तो भी यह मॉस्क आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे। 

PunjabKesari

निकलेंगी बालों की गंदगी 

धूल मिट्टी, प्रदूषण के कारण बालों में मिट्टी और गंदगी जमा हो जाती है। जिसके कारण बाल डैमेज भी होने लगते हैं। लीची हेयरमॉस्क लगाने से बालों की गंदगी भी निकल जाती है। 

PunjabKesari

बालों की बढ़ेगी लंबाई 

लीची बालों के रोम छिद्र को खोलने में मदद करती है। जिससे आपके बालों की ग्रोथ होने लग जाएगी। 

चमकदार बालों के लिए 

गर्मियों की धूप से बाल रुखे और बेजान होने लगते हैं। बालों की चमक भी कम होने लगती है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई बालों की चमक लाने में मदद करते हैं। आप लीची के गुद्दे को निकालकर उसे हेयर कंडीश्नर के रुप में बालों में लगा सकते हैं। बाल चमकदार होने लगेंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static