आंखों के नीचे से Dark Circles हटाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 12:06 PM (IST)

खूबसूरती को बढ़ाने की शुरुआत चेहरे से ही होती है। चमकती और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए महिलाएं बहुत से प्रयास करते हैं। अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। अनिद्र और थकान जैसी परेशानियों के कारण आंखों के नीचे काले घेरे होने शुरु हो जाते हैं जो खूबसूरती कम कर देते हैं। तो चलिए आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनके जरिए आप इन काले घेरों से छुटकारा पा सकते हैं...

PunjabKesari

पुदीने की पत्तियां  

आप त्वचा के लिए पुदीने की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आपकी त्वचा को एकदम तरोताजा कर देंगी। इनमें मेंथॉल पाया जाता है जो त्वचा के ठंडक का एहसास करवाता है। इसके एस्ट्रिजेंट गुण आंखों के आसपास ब्लड वेसेल्स को कंट्रोल करने में मदद करता है। आप पुदीने के पत्तियों को पीसकर अच्छे से काले घेरों पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। फिर उसके बाद आंखों को धो लें। इससे आपकी आंखों के काले घेरे कम हो जाएंगे। 

दूध

दूध में विटामिन ए और बी-6 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा के डेड सेल्स को कंट्रोल करने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा के रंगत निखर कर सामने आती है। दूध में मौजूद लेक्टिक एसिड डैड स्किन सेल्स से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा फ्री रेडिक्लस और सेलेनियम त्वचा के सन डैमेज से भी बचाते हैं। कॉटन पैड्स को दूध में डूबोकर काले घेरों पर लगाएं और फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। आप हफ्ते में 3-4 बार इस नुस्खे का प्रयोग कर सकते हैं ।

PunjabKesari

खीरा 

खीरे में एस्ट्रिन्जेंट और स्किन लाइटनिंग के भरपूर गुण पाए जाते हैं। खीरा आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। आपने बहुत सी महिलाओं को खीरे का इस्तेमाल करते देखा होगा। ये त्वचा के साथ-साथ आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। आप खीरे को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर ठंडे खीरे को आंखों पर रखें। आप रोजाना खीरे का इस्तेमाल करें। इससे आंखों के नीचे हो रहे काले घेरे कम हो जाएंगे। 

PunjabKesari

एलोवेरा

एलोवेरा एक बहुत ही प्रभावशाली मॉइश्चराइजर के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आंखों को पहले गिले कॉटन से साफ करें। इसके बाद एलोवेरा के पल्प को आंखों के नीचे रखें और 15-20 मिनट के लिए रहने दें और फिर आंखों को धो लें। 

बादाम का तेल 

इसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा और आंखों के लिए बहुत ही फायेदमंद होते हैं। आप बादाम के तेल की कुछ बूंदे उंगलियों पर लगाएं । अब धीरे-धीरे उंगलियों के साथ हल्के हाथों से मसाज करें। एक रात के लिए बादाम का तेल लगा रहने दें और अगली सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static