Beauty Secrets: इन 4 तरीकों से अजवाइन करें इस्तेमाल, चेहरा दिखेगा ग्लोइंग और जवां

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 12:58 PM (IST)

अजवाइन लगभग हर भारतीय रसोई में आम मिलने वाला एक मसाला है। मगर आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने वाला यह मसाला स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है? सुनने में शायद आपको अजीब लगे मगर यही सच हैं। जी हां, आप अजवाइन को अलग-अलग तरीके से अपनी स्किन केयर में शामिल कर सकती हैं। इससे आपकी रंगत निखरने के साथ ड्राई स्किन, पिंपल्स, झुर्रियों, दाग-धब्बे, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स आदि की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। चलिए जानते हैं स्किन केयर में अजवाइन इस्तेमाल करने के तरीके...

. स्किन की रंगत निखारेगा व झुर्रियां हटाएगा अजवाइन पैक

धूल-मिट्टी, सूरज की तेज किरणें चेहरे पर पड़ने से स्किन डल व ड्राई होने लगती हैं। इसके कारण चेहरा समय से पहले ही बेजान व बूढ़ा नजर आने लगता है। इससे बचने व चेहरे पर निखार लौटाने के लिए आप अजवाइन से फेसपैक बनाकर लगा सकती हैं। यह फेसपैक गहराई से स्किन की सफाई करके उसे निखाने में मदद करेगा। इसके साथ ही झुर्रियों की समस्या दूर होकर चेहरा जवां नजर आएगा।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1 चम्मच अजवाइन को पानी में उबालें। फिर इसे ठंडा करके छानकर पीस लें। तैयार पेस्ट में थोड़ा सा शहद व दूध मिलाकर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 10 मिनट या सूखने तक इसे लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से साफ कर लें।

. अजवाइन स्क्रब ऐसे करें तैयार

आप अजावइन से स्क्रब बनाकर लगा सकती हैं। इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स साफ होगी। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियां, टैनिंग, ब्लैकहेड्स और व्हाइट्सहेड्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा। आप इसे हाथों-पैरों व पूरे शरीर पर भी लगा सकती हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए कटोरी में 1 चम्मच अजवाइन पाउडर, थोड़ी सी चीनी और जरूरत अनुसार नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार स्क्रब को हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे, हाथों व पैरों पर लगाएं। 5-7 मिनट तक स्क्रब करके इसे सूखने तक रहने दें। बाद में पानी से इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

. पिंपल्स दूर करेगा अजवाइन फेसपैक

अक्सर लड़कियों को चेहरे पर पिंपल्स की समस्या सताती हैं। इसे दूर करने के लिए आप अजवाइन से फेसपैक बनाकर लगा सकती हैं। इससे स्किन पोर्स गहराई से साफ होंगे। ऐसे में पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियां, रेडनेस, ड्राई स्किन आदि की परेशानी से राहत मिलेगी।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच उबली अजवाइन का पेस्ट और जरूरत अनुसार दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 10 मिनट या सूखने तक लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

. अजवाइन का पानी भी बढ़ाएगा खूबसूरती

आप चेहरे की रंगत निखारने व खूबसूरती बढ़ाने के अजवाइन का पानी भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन को गहराई से पोषण मिलने से त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहेगी। इसके साथ ही चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालकर उबालें। पानी आधा होने पर इसे आंच से उतार कर ठंडा करके छान लें।  तैयार पानी को कॉटन की मदद से चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में बाकी के पानी से चेहरा धो लें। बचे अजवाइन को पीसकर फेसपैक की तरह यूज कर लें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static