सोमवती अमावस्या पर ये उपाय दूर करेंगे जीवन की मुश्किलें, मिलेगा भोलेनाथ और मां पार्वती का आशीर्वाद

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 04:18 PM (IST)

हिंदू पंचागों के अनुसार, फाल्गुन महीने में सोमवती अमावस्या 20 फरवरी को मनाई जा रही है। सोमवार को पड़ने के कारण इसे सोमवती अमावस्या कहते हैं। इस दिन दान-स्नान करने का विशेष महत्व बताया गया है। सोमवती अमावस्या के दिन विधि-विधान से पूजा अर्चना करने से भगवान शिव और मां पार्वती की असीम कृपा मिलती है। शिव गौरी की उपासना करने के साथ महिलाओं को अखंड सौभाग्य मिलता है। सोमवती अमावस्या वाले दिन विवाहित स्त्रियां पति की लंबी उम्र के लिए उपवास भी रखती हैं। इस दिन आप कुछ खास उपाय करके मां पार्वती और भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

पीपल के पेड़ की पूजा 

इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने का भी शास्त्रों में खास महत्व बताया गया है। व्रत रखकर सुबह के समय पीपल के पेड़ में गंगाजल चढ़ाएं। फिर पेड़ की 108 बार परिक्रमा करके उस पर कच्चा धागा लपेटें। मान्यताओं के अनुसार, पति की लंबी उम्र के लिए यह उपाय बहुत ही लाभकारी माना जाता है। 

PunjabKesari

करियर में मिलेगी तरक्की 

यदि आपको करियर में उन्नति नहीं मिल पा रही पूरी मेहनत करने के बाद भी व्यापार फल नहीं रहा तो सोमवती अमावस्या वाले दिन ब्रह्म मुहूर्त में एक पानी वाला नारियल लेकर उसपर लाल रंग का धागा सात बार लपेटें। इसके बाद इस नारियल को पानी में प्रवाह दें। 

पैसों की तंगी होगी दूर 

माना जाता है कि सोमवती अमावस्या वाले दिन रात की कुएं में एक चम्मच कच्चा दूध और सिक्का डालें। इससे दरिद्रता खत्म होगी और पैसों की तंगी से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

अखंड सौभाग्य का मिलेगा वरदान 

सोमवती अमावस्या के दिन शिव-पार्वती की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में सुहागिन महिलाएं कच्चे दूध से यदि शिवलिंग का अभिषेक करें और मां पार्वती को सुहाग की सामग्री अर्पित करें तो इससे उन्हें अखंड सौभाग्य होने का वरदान मिलता है। इसके अलावा यदि पति को कोई स्वास्थ्य संंबधी परेशानी है तो वो भी दूर होती है। 

प्रसन्न होंगे पितर 

इस दिन यदि किसी मंदिर में पीपल का पौधा लगाया जाए तो पितर देव खुश होते हैं और इससे तरक्की के नए रास्ते खुलते हैं। 

PunjabKesari

दूर होंगी दांपत्य जीवन की परेशानियां 

यदि आपके वैवाहिक रिश्ते में कलेश रहते हैं तो सोमवती अमावस्या वाले दिन गाय को पांच तरह के फल खिलाएं साथ में श्री हरि श्री हरि श्री हरि मंत्र का जाप करते हुए 108 बार तुलसी के पौधे की परिक्रमा करें। इससे आपके जीवन की मुसीबतें दूर होगी और धन-समृद्धि, दांपत्य जीवन की हर परेशानी दूर होगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static