ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में कारगर है 'उदान मुद्रा', जानिए करने का तरीका

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 12:30 PM (IST)

कोरोना वायरस से दुनियाभर में आतंक मचा रखा है। ऐसे में एक्सपर्टस द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दी जा रही है। ताकि इस जानलेवा संकट से बचा जा सके। यह वायरस फेफड़ों पर अटैक करता है, जिसके कारण मरीज को ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। वहीं देशभर में इससे बचने के लिए टीकाकरण का अभियान भी चल रहा है। इसके साथ ही आयुर्वेद द्वारा भी इससे लड़ने के लिए बहुत से उपाय बताए जा रहे हैं। आयुर्वेद के अनुसार, माना गया 'उदान मुद्रा' करने से ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाया जा सकता है। तो आइए आज हम आपको उदान मुद्रा करने का तरीका व इसके फायदे बताते हैं...

ऐसे करें

उदान मुद्रा को करने के लिए अपने अंगूठे को तर्जनी, मध्यमा और अनामिका उंगलियों के आगे वाले भाग को आपस में मिलाएं। फिर छोटी उंगली को एकदम सीधी रखें। आंखों को बंद करके गहरी सांस लें। अपने मन को सांसों की गति पर केंद्रित रखें। माना गया है कि अग्नि, वायु, आकाश, पृथ्वी आदि तत्वों का आपस में मिलना उदान मुद्रा द्वारा संभव होता है। इसका संबंध गले से दिमाग तक होता है। यह हमारे विशुद्ध चक्र पर असर डालता है। इसतरह शरीर में ऑक्सीजन स्तर तेज होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

10 से 45 मिनट तक करें उदान मुद्रा 

इस आसन को रोजाना 2-3 बार 10 से 45 मिनट तक करें। आप शुरूआती दिनों में इसे कम समय के लिए करें। बाद में इसकी समय-सीमा बढ़ाएं।  

खाने से पहले करें उदान मुद्रा 

इस आसन को खाने से पहले करें। आप सुबह के समय भी इस आसन को कर सकती है।  

PunjabKesari

उदान मुद्रा करने के फायदे 

. इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर तेज होता है
. मन शांत होता है। ऐसे में तनाव व डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है
. थायराइड में फायदेमंद 
. कमजोरी, थकान दूर होती है
. स्मरण-शक्ति बढ़ती है। 
. ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल 
. अनिद्रा दूर होकर अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलेगी
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static