तुलसी के पत्तों को तोड़ते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

punjabkesari.in Saturday, Jan 07, 2023 - 06:34 PM (IST)

हिंदू धर्म में तुलसी बहुत ही पवित्र मानी जाती है, इसलिए इस शास्त्र में तुलसी की पूजा का खास महत्व बताया गया है। इस पौधे का संबंध भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से बताया गया है। धार्मिक नियमों के अनुसार, यदि तुलसी की पूजा की जाए तो देवी-देवता प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा जीवन में सुख-समृद्धि हासिल करने के लिए आप तुलसी का पौधा अपने घर या आंगन मे लगा सकते हैं। तुलसी के पत्ते भी बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं इसलिए ज्योतिषाशास्त्र के अनुसार, तुलसी के पत्तों को तोड़ने से पहले कुछ नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

नाखून के साथ न तोड़ें पत्ता 

तुलसी का पत्ता नाखून से कभी भी नहीं तोड़ना चाहिए। नाखूनों से तुलसी का पत्ता तोड़ना बहुत ही अशुभ माना जाता है। तुलसी के पत्ते को आप नाखून की जगह ऊंगली के कौर के साथ तोड़ सकते हैं। इसके अलावा गमले में जड़े  हुए पत्तों का ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

इस दिन न तोड़ें

ज्योतिषाशास्त्र के अनुसार, तुलसी का पत्ता रविवार को कभी भी नहीं तोड़ना चाहिए। इसके अलावा अमावस्या, एकादशी, चतुर्दशी और द्वादशी तिथि वाले दिन भी तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए। इस दिन पत्ता तोड़ने से आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। 

सूर्य अस्त के बाद न तोड़ें 

तुलसी का पत्ता सूर्य अस्त होने के बाद कभी भी नहीं तोड़ना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि शाम को तुलसी देवी जिनको राधा का स्वरुप माना जाता है वह वन में श्रीकृष्ण के साथ शाम को रास रसाने जाती हैं। इसके अलावा सूर्य या चंद्र ग्रहण के दौरान भी तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए ।

PunjabKesari

साफ हाथों से छुएं तुलसी 

ऐसा माना जाता है कि तुलसी को हमेशा साफ हाथ से ही छूना चाहिए। यदि तुलसी का पत्ता टूटा भी है तो भी इसे हाथ साफ करके ही छुएं। 

घर में रखा सूखा तुलसी का पौधा 

घर में कभी भी सूखा तुलसी का पौधा न रखें। यदि पौधा सूख गया है तो किसी पवित्र नदी में इसे विसर्जित कर दें। शास्त्रों के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा रखना अशुभ माना जाता है। 

PunjabKesari

शिव जी को न चढ़ाएं पत्ता  

तुलसी का पौधा कभी भी भगवान शिव और गणेश जी को नहीं अर्पित करना चाहिए। राधा भगवान शिव को अपना आराध्य मानती हैं वहीं तुलसी का मां राधा का रुप माना जाता है इसलिए कभी भी तुलसी भगवान शिव को नहीं चढ़ानी चाहिए। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static