चेहरे पर पिंपल्‍स, एक्‍नें और पिग्‍मेंटेशन को कम करने लगाएं तुलसी से बना फेस पैक

2021-06-23T13:07:12.767

तुलसी एक ऐसा गुणकारी औषद्धी है जिसका उपयोग सदियों से होता आय़ा है। हर घर में तुलसी का पौधा जरूर लगा होता है। तुलसी के एक नहीं ब्लकि अनेक फायदें हैं। हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स के साथ तुलसी स्किन की भी कई समस्‍याओं को दूर करता है।

PunjabKesari

 इस मेडिकेटेड हर्ब में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जिस वजह से ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है। इसे आप चेहरे की त्वचा में सीधे भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इसका फेसपैक भी यूज़ कर सकते हैं। तुलसी  स्किन पर होने वाले पिंपल्‍स, एक्‍नें, पिग्‍मेंटेशन को कम करने में काफी सहायक है।  इसके अलावा, तुलसी चेहरे की रंगत को भी सुधारता है। 

बतां दें कि इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण त्‍वचा को एजिंग से बचाता है । वहीं अगर आप चेहरे पर पिंपल, एक्ने, झाईयां, झुर्रियां से बचना चाहते हैं तो तुलसी से बने फेस पैक का प्रयोग करें, आईए जानते हैं कैसे बनाएं तुलसी का फेसपैक- 


PunjabKesari

 तुलसी का फेसपैक बनाने के लिए- 

काफी मात्रा में तुलसी की पत्तियां, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद लें

PunjabKesari

फेसपैक बनाने की विधि-
इसे बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन में पानी उबालें, फिर उबले पानी में तुलसी की पत्तियों को रखें और तुरंत गैस बंद कर दें। कुछ देर में जब पत्‍ते मुलायम हो जाएं तो इन्‍हें निकालकर इसका पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में एक चम्‍मच बेसन और शहद मिलाकर अच्‍छी तरह मिक्‍सी में पीस लें अब तैयार हुए पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी की मदद से धो लें और पोछ लें। यह आप हफ्ते में दो बार  कर सकते है, इससे आपकी  आपकी स्किन की एजिंग प्रक्रिया धीमी रहेगी और आपकी स्किन प्रॉब्‍लम से दूर होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static